Health tips: फाइबर हमारे शरीर के लिए क्यों उपयोगी है

एक स्वस्थ और संतुलित आहार के आवश्यक भाग के रूप में जाना जाता है, फाइबर उच्च तृप्ति जैसे आहार संबंधी लाभों को वहन करता है और वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्त इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है।

फाइबर के हमारे शरीर में रोल:

फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो मैक्रोन्यूट्रिएंट के अंतर्गत आता है – लेकिन अलग तरह से कार्य करता है। यह पाचन एंजाइमों द्वारा पूरी तरह से नहीं तोड़ा जा सकता है, लेकिन पाचन में सहायता करता है।

फाइबर से होने वाले लाभ

आहार संबंधी लाभ:

  • अधिक भोजन की मात्रा
  • कम कैलोरी
  • उच्च तृप्ति

उपरोक्त सभी कारक भूख को कम करने और हमें लंबे समय तक भरे रहने में मदद करते हैं। यह कैलोरी की कमी वाले राज्य में पालन को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है।

फाइबर के स्वास्थ्य लाभ:

  • कोलेस्ट्रॉल कम करता है
  • रक्त इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है
  • एड्स वजन कम करता है

आहार फाइबर दो प्रकार के होते हैं:

घुलनशील: यह पानी को आकर्षित करता है और एक जेल जैसे पदार्थ में बदल जाता है। ओट्स, बीन्स, फल आदि जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

अघुलनशील: मल को थोक जोड़ता है और आंत्र आंदोलन को नियंत्रित करता है। साबुत अनाज, कई हरी सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

दोनों प्रकार के फाइबर अच्छे आंत स्वास्थ्य और पाचन के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब तक आप आहार से पर्याप्त आहार फाइबर प्राप्त कर रहे हैं, तब तक आपको दोनों फाइबर पर्याप्त रूप से मिलेंगे।

Recommended intake:  AHA हर दिन 25-30 ग्राम आहार फाइबर सेवन की सिफारिश करता है।

त्वरित टिप: अपने फाइबर सेवन को धीरे-धीरे बढ़ाएं ताकि आपका पाचन तंत्र इसे समायोजित कर सके। बहुत अधिक फाइबर जोड़ना अचानक आंतों की गैस और सूजन जैसे मुद्दों का कारण बन सकता है।

यदि हम से पोस्ट को लिखने में कुछ गलती हुई है तो आप उस गलती को हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है | और हमारी साइट बेसिक ऑफ साइंस में आने के लिए धन्यवाद और हमें इंस्टाग्राम (@basicofscience) पर फ़ॉलो करने के लिए धन्यवाद|

आवश्यक सूचना – यह पोस्ट आपको केवल जानकारी देने के लिए ही है । कुछ भी उपचार करने से पहले डॉक्टर से परामर्श या सलाह जरूर ले ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *