हेल्थ टिप्स: स्वस्थ हृदय के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्वस्थ हृदय के लिए टिप्स

हमारे पूरे शरीर में रक्त पहुंचाने का काम करता है।

अगर हमारा हृदय पूरी तरीके से स्वस्थ रहेगा तो हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती रहेगी और हम बिल्कुल स्वस्थ रहेंगे।

11 टिप्स स्वस्थ हृदय के लिए

आइए जानते हैं किस तरीके से हम अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं..

1.व्यायाम करते रहे

एक हृदय को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। शारीरिक गतिविधि हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने कम से कम 150 मिनट के मध्यम व्यायाम या अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए प्रति सप्ताह 75 मिनट के जोरदार व्यायाम करना चाहिए। चाहे आप चलें या दौड़ें, खेल खेलें या तैराकी करें, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से व्यायाम कर रहे हैं और उसका लाभ आपको पूरा मिल रहा है।
एक शारीरिक गतिविधि का आनंद लें जो आप का आनंद लें और बस इसके साथ रहें।

2. अपने दांतों की देखभाल करते रहे

दिल शरीर के कई कार्यों से बंधा होता है और कई प्रतीत होने वाले असंबंधित कार्यों से प्रभावित हो सकता है। आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि खराब दंत स्वच्छता से आपके हृदय के स्वास्थ्य से समझौता किया जा सकता है।
अध्ययन बैक्टीरिया के बीच एक कड़ी दिखाते हैं जो मसूड़ों की बीमारी का कारण बनता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ाता है। अपने दांतों की देखभाल करना और गम रोग को खाड़ी में रखना भी शरीर की भड़काऊ प्रतिक्रिया को कम करता है। शरीर में सूजन रक्त में पदार्थों के एक निर्माण का कारण बन सकती है जो हृदय रोग को खराब कर सकती है। इसलिए, दिन में कम से कम दो बार ब्रश अवश्य करें।

3. एक अच्छी नींद लें

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि नींद आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। क्योंकि गहरी नींद शरीर को निम्न रक्तचाप और हृदय गति की अवधि में जाने की अनुमति देती है, जो स्लीपज़ू के संस्थापक क्रिस ब्रेंटनर बताते हैं।
“नींद एक स्वस्थ दिल की अक्सर अनदेखी की जाने वाली कुंजी है। उम्र, वजन या धूम्रपान की आदतों के बावजूद, जो लोग नींद से वंचित हैं, वे हृदय रोग के लिए एक उच्च जोखिम में हैं, ”ब्रांटनर कहते हैं।
नींद आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यकता है, और पर्याप्त नहीं मिलना आपको और अधिक तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है, जितना कि आप महसूस कर सकते हैं, खासकर आपके दिल के लिए।
डॉ। एलिसन ब्रेजर, न्यूरोसाइंटिस्ट और यूटी नैचुरल्स के स्लीप रिसर्चर कहते हैं, “शरीर अपने आप को दुरुस्त करता है और नींद के साथ ईंधन स्रोतों की भरपाई करता है।” “नींद के क्षेत्र में अग्रणी अध्ययनों में से एक दिन की बचत के समय के दौरान दिल का दौरा पड़ने के जोखिमों की जांच की गई। इन अध्ययनों से पता चला है कि स्प्रिंगिंग फॉरवर्ड (संभावित रूप से नींद न आना) दिल के दौरे की बढ़ी हुई दरों से जुड़ा हुआ है, और पीछे गिरने से हार्ट अटैक की घटती दर से जुड़ा हुआ है।
जैसा कि आप देख सकते हैं, पर्याप्त नींद लेना आपके दिनों के आनंद के लिए एक लक्जरी नहीं है – यह आपके दिल की सेहत के लिए रोजमर्रा की आवश्यकता है।

4. धूम्रपान ना करें और धूम्रपान के धुएं से भी बचें

धूम्रपान को आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके दिल के लिए भी बुरा है? अध्ययन बताते हैं कि धूम्रपान कोरोनरी हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।
धूम्रपान से धमनियों में वसायुक्त पदार्थों का निर्माण होता है, जो धूम्रपान से होने वाली मौतों में मुख्य योगदानकर्ता है। सेकेंड हैंड धुएं को हृदय रोग से भी जोड़ा जाता है।

5. अधिक वजन को कम करें

अतिरिक्त वजन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए एक दुश्मन है – इसके साथ स्वास्थ्य जोखिमों का एक समूह है।
अधिक वजन होना आपकी धमनियों की दीवारों पर अतिरिक्त दबाव डालता है और आपके दिल को अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करता है। यह अन्य बीमारियों जैसे एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास के लिए आपको जोखिम में डालता है, जिससे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक हो सकते हैं।
अध्ययनों से पता चलता है कि बीच में अतिरिक्त वजन आपके हृदय स्वास्थ्य को खतरे में डालता है। उच्च पेट की चर्बी उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ सहसंबंधित है, आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए दो प्रमुख जोखिम हैं।

6. नियंत्रण से अधिक खाने से बचें

आपका आहार आपके हृदय के स्वास्थ्य में भारी योगदान देता है। आप जिन पोषक तत्वों का सेवन करते हैं वे या तो स्वस्थ दिल का समर्थन कर सकते हैं। यह देखते हुए कि अत्यधिक खाने से अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ सकता है, हृदय स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा है, इसलिए भाग नियंत्रण और स्वस्थ विकल्प सभी अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं।
पिछले कुछ दशकों और वयस्कों के माध्यम से गुब्बारे अब 1985 की तुलना में एक दिन में 300 अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं। Oversized भाग इसे साकार करने के बिना इसे खत्म करने के लिए आसान बनाते हैं, इसलिए किसी को स्वस्थ सेवारत आकारों से चिपके रहने में सतर्क रहना चाहिए

7. आलसी जीवन से बाहर निकले

यहां तक कि अगर आप व्यायाम करते हैं, तो गतिहीन समय के लंबे मुकाबलों से आपके दिल के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। आसीन गतिविधियों में कंप्यूटर पर काम करना, टीवी देखना या पढ़ना जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि गतिहीन व्यवहार हृदय रोग के बढ़ते जोखिम और किसी भी कारण से मृत्यु के समग्र उच्च जोखिम से जुड़ा हो सकता है।
गतिहीन अवधि से बचने के लिए, अपने खाली समय में सक्रिय हो जाएं। यदि आप डेस्क पर काम करते हैं तो अपने पैरों को फैलाने के लिए अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों में गति पैदा करें और बार-बार ब्रेक लें।
हर आधे घंटे में कम से कम एक मिनट के लिए खड़े होना और हर घंटे शारीरिक रूप से सक्रिय पांच मिनट का ब्रेक लेना है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह हृदय रोग के जोखिम को काफी कम कर देगा।

8. कोलेस्ट्रॉल के अनुकूल भोजन लें

खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरा है। उन खाद्य पदार्थों की मात्रा सीमित करें जिनमें संतृप्त फैट होता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। इनमें मक्खन, लार्ड, फैटी मीट और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल हैं। इसके बजाय, अपने आहार का समर्थन उन खाद्य पदार्थों से करें जो स्वाभाविक रूप से आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।
सेम, शकरकंद, जामुन, आलूबुखारा, ब्रोकोली और गाजर जैसे घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ अपनी प्लेट भरें, जो स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं, ”बोमरन का सुझाव है।

9. धीमी गती का संगीत भी हृदय के लिए अच्छा है

आप पहले से ही जानते होंगे कि संगीत सुनने से आपको तनाव दूर करने में मदद मिल सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धीमी गति के साथ संगीत भी आपके रक्तचाप को कम करने और आपके हृदय की दर में सुधार करने में मदद कर सकता है।
संगीत अवचेतन रूप से हमारे मूड को प्रभावित करता है। सही प्रकार का संगीत सकारात्मक रूप से शांत प्रभाव डाल सकता है और रक्तचाप को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है। कम से कम 30 मिनट के लिए संगीत सुनने से रक्तचाप कम हो सकता है, हृदय गति धीमी हो सकती है और चिंता कम हो सकती है, ”ली कहते हैं।

10. स्वस्थ फैट (healthy fat) का आनंद लें, अस्वस्थ लोगों से बचें

इतना शीघ्र नही। खाद्य पदार्थ वास्तव में स्वस्थ फैट और अस्वास्थ्यकर होते हैं। सब्जियां, नट, बीज और मछली से अच्छे फैट हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। कुछ वसा, जैसे ओमेगा -3 वसा, यहां तक कि दिल की मांसपेशियों को एक स्थिर लय में हरा करने में मदद कर सकते हैं।
मछली, नट्स, एवोकैडो और जैतून के तेल जैसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें। जब भी आप कर सकते हैं ड्रेसिंग, स्प्रेड, सॉस और तले हुए खाद्य पदार्थों को ट्रिम करके अपने अतिरिक्त वसा को सीमित करें, ”पोषण शिक्षा की हर्बालाइफ निदेशक सूसन बोमरन, एमएस, आरडी, सीएसएसडी, सीएसडब्ल्यूएम और फैंड कहते हैं।

11. अरोमाथेरेपी तनाव को कम कर सकती है और आपके दिल की मदद कर सकती है

अनुसंधान से पता चलता है कि तनाव के प्रभाव पूरे शरीर में प्रकट होते हैं, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करते हैं। यह अस्वास्थ्यकर मुकाबला करने की आदतों को भी प्रोत्साहित कर सकता है, जैसे कि शराब पीना और धूम्रपान करना, जो हृदय को और नुकसान पहुंचा सकते हैं।
स्वस्थ तरीके से तनाव का प्रबंधन करना आपके दिल की रक्षा कर सकता है। उदाहरण के लिए, एरोमाथेरेपी लें।
एक अध्ययन में पाया गया कि कुछ आवश्यक तेलों के साथ अरोमाथेरेपी रक्तचाप को कम कर सकती है। “

 

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