चलना मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी गतिविधि क्यों है और चलने के फायदे

योग और जिम में व्यायाम, चलना और दौड़ना एक वार्मअप के रूप में किया जाता है जो हमारे शरीर के सभी अंगों को सक्रिय रखता है और रक्त परिसंचरण को सही रखता है और अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम करने से इसका सीधा प्रभाव पड़ता है। मस्तिष्क में सफेद पदार्थ। है।

मस्तिष्क में सफेद पदार्थ जो मस्तिष्क को सहारा देने के साथ-साथ अंग के विभिन्न क्षेत्रों को ठीक से काम करने के लिए जोड़ने के लिए जिम्मेदार है।

और इस अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि विभिन्न एरोबिक गतिविधियाँ जैसे बाइक चलाना, नृत्य करना और चलना प्रत्येक सफेद पदार्थ को बेहतर संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के लिए खुद को पुनर्गठित करने के लिए प्रेरित करता है।

और अध्ययन के अनुसार लोगों से तीन भागों में काम कराया गया और उन्हें भी अलग-अलग टीमों में बांटा गया और एक समूह को 40 मिनट का पैदल चलने का समय दिया गया और दूसरे समूह को भी पिछले सप्ताह में नृत्य कक्षा और आखिरी में कोरियोग्राफी कक्षा में शामिल हो गए और चलने के बेहतर परिणाम देखे

पैदल चलने से मिलते है कई फायदे

जब आप रोज उठते हैं तो इससे आपको कई फायदेहैं और मेरे हिसाब से आपको भी रोजाना योग करना चाहिए।

  1. अपनी ऊर्जा को बढ़ावा दें
  2. वजन कम
  3. करें अपने मूड में सुधार करें
  4. कैलोरी जलाएं
  5. दिल को मजबूत करें
  6. आपके रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता हैको कम
  7. जोड़ों के दर्द
  8. प्रतिरक्षादेता है करता हैसमारोह
  9. को बढ़ावाअपनी ऊर्जा को बढ़ावा दें
  10. अपने मूड में सुधार करें
  11. अपने पैरों को
  12. रचनात्मक सोच में
  13. सुधार करें अपनीसुधार करें सांस में

अपनी ऊर्जा को बढ़ावा दें

जब आप चलते हैं, तो यह आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है क्योंकि चलने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है। और यह कोर्टिसोल, एपिनेफ्रीन और नॉरपेनेफ्रिन के स्तर को भी बढ़ा सकता है। वे हार्मोन हैं जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

वजन कम करें

30 मिनट की तेज सैर से 200 कैलोरी बर्न होती है।

अपने मूड में सुधार करें

चलना आपके मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह चिंता, अवसाद और नकारात्मक मनोदशा को कम करने में मदद कर सकता है। यह आत्मसम्मान को भी बढ़ा सकता है और सामाजिक वापसी के लक्षणों को कम कर सकता है। और बाहर घूमने से आपको ताजी हवा मिलती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *