मेडिटेशन क्या होता है, ध्यान कितने प्रकार के है और मेडिटेशन और योग के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

आपके शरीर के लिए ध्यान के लाभ और आपके शरीर को स्वस्थ, तनाव मुक्त, ध्यान युक्तियों और योग और ध्यान के साथ कैसे किया जाता है और ध्यान कैसे किया जाता है।

मेडिटेशन क्या है

सरल भाषा में कहा जा सकता है कि जब आप तनाव में होते हैं, और आपको अपनेको एकाग्र करना दिमागहोता है, तो यह सबसे अच्छा तरीका है। ध्यान किसी की आंतरिक शांति और आंतरिक शांति प्राप्त करने का एक तरीका है, और ध्यान को इस तरह से परिभाषित किया जा सकता है कि ध्यान एक अभ्यास है जहां एक व्यक्ति अपने दिमाग और जागरूकता को प्रशिक्षित कर सकता है और मानसिक और भावनात्मक रूप से शांत हो सकता है और मन को किसी विशेष वस्तु पर केंद्रित कर सकता है। आदि के माध्यम से और एक स्थिर अवस्था को प्राप्त करने के लिए एक तकनीक का उपयोग करता है जिसे हम ध्यान कहते हैं

वर्तमान समय में, तनाव लोगों के व्यस्त जीवन मेंबहुत बढ़ रहा है। यह तनाव किसी भी तरह का हो सकता है, काम का तनाव या निजी जीवन का तनाव। इन सब से छुटकारा पाने के बाद लोग शांत मन और जीवन पाने के लिए मेडिटेशन को अपनाते हैं। मेरे अनुसार मैं मेडिटेशन को हल्के में लेता था, लेकिन जब मैंने मेडिटेशन करने की कोशिश की तो मुझे लगा कि यह हमारे दैनिक जीवन की सबसे अच्छी गतिविधि है, जिससे हम शांति प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान के प्रकार: 

ध्यान (मेडिटेशन 9 प्रकार) कई अलग अलग रूपों पर ले जा सकते हैं, लेकिन वहाँ दो मुख्य प्रकार हैं concentrative ध्यान और सचेतन ध्यान

  1. concentrative
  2. Mindfulness

कैसे प्रारंभ ध्यान?

कुछ ऐसी बातें ध्यान में रखना चाहिए जो गलत प्रभाव के कारण नहीं चुना जाना चाहिए और उन सभी चीजों का ध्यान रखना चाहिए जो ध्यान करते समय आवश्यक हैं जैसे कि ध्यान कैसे करें और ध्यान करने के लिए एक जगह होनी चाहिए जो शांत हो जाए ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें हम सभी के अनुसार समझेंगे इन बिंदुओं।

  1. एक शांत जगह चुनें जो ध्यान भंग से मुक्त हो
  2. एक समय सीमा निर्धारित करें।
  3. अपने शरीर पर ध्यान दें और आराम करें।
  4. अपनी श्वास पर ध्यान दें।
  5. अपने विचारों पर ध्यान दें।

एक शांत स्थान चुनें जो ध्यान भंग से मुक्त हो ध्यान करने के

लिए हमारे पास एक अच्छी जगह होना बहुत जरूरी है। ध्यान करने के लिए सबसे अच्छी जगह वह है जहां आपको सबसे ज्यादा शांति मिले जैसे एक शांत कमरा या आपका बगीचा और अगर आप इसे प्रकृति से जोड़कर ध्यान करेंगे तो यह आपको बहुत कुछ देगा। जब आप ताजी हवा में मेडिटेशन करेंगे तो स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा, यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए मेरे हिसाब से ऐसी जगह चुनें जहां शांति के साथ-साथ वातावरण शुद्ध और प्राकृतिक हो।

एक समय सीमा निर्धारित करें।

ध्यान करने के लिए एक निश्चित समय अंतराल होना चाहिए, यह ध्यान के लिए सही है और यह अवधि 5 से 10 मिनट जैसे थोड़े समय के लिए होनी चाहिए और आप ध्यान धीरे-धीरे करें और शुरुआत में इसे कठिन न करें

अपने शरीर पर ध्यान दें और सहज हो जाइए।

मेडिटेशन करते समय आप अपने शरीर को सही जगह के साथ-साथ एक आरामदायक स्थिति में रखकर बैठ जाते हैं और अपने शरीर को पूरी तरह से आराम देते हैं और आप फर्श पर एक आरामदायक चटाई या ऊनी कंबल बिछाकर बैठ जाते हैं ताकि आपका शरीर आराम से रहे और अपने शरीर पर ध्यान दें। तन।

अपनी श्वास पर ध्यान दें।

लेने की कोशिश करें गहरी सांसेंसांस जो आपके पेट को फैलाएं और फिर धीरे-धीरेछोड़ें। ध्यान दें कि प्रत्येक सांस कैसा महसूस करती है।

अपने विचारों पर ध्यान दें।

ध्यान करते समय आप गहरी सांस लेते थे, अपने जीवन के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते थे और अपने मन में अच्छे विचार लाते थे और मन को अपने लक्ष्यों पर केंद्रित करने का प्रयास करते थे।

मेडिटेशन और योग के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं

मेडिटेशन से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई फायदे होते हैं और मेडिटेशन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और आप सभी को पता चल जाएगा कि योग हमारे लिए कितना जरूरी है। यदि आप योग के बारे में और अधिक पढ़ना चाहते हैं, तो हमारी साइट पर दिए गए योग लेख यहां क्लिक करें पढ़ें, लेख पढ़ने के लिए, और अब हम ध्यान के कुछ लाभों के बारे में बात करते हैं जो नीचे दिए गए हैं।

  1. कोर्टिसोल के स्तर को
  2. कम करता है तनाव को कम करने में मदद
  3. मूड में सुधारबढ़ाता है
  4. दिल के लिए अच्छा
  5. करता हैबुरी आदतों से छुटकारा पाने में मदद करता है
  6. एकाग्रता
  7. आंतरिक शक्ति बनाता है
  8. क्रोध प्रबंधन के लिए बढ़िया
  9. आपकोमदद करता बेहतर नींद मेंहै
  10. बेहतर प्रतिरक्षा
  11. सिरदर्द में राहत
  12. आत्म-जागरूकता में वृद्धि
  13. बेहतर कामकाजी स्मृति और तरल बुद्धि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *