हवा को शुद्ध करने के लिए स्टडी डेस्क के लिए इंडोर प्लांट्स

जैसा कि हम आज देख सकते हैं, इलेक्ट्रॉनिक्स का स्तर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। लोग कंप्यूटर, लैपटॉप, टैब आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर 12-14 घंटे तक लगातार काम करते हैं, उन्हें वह तनाव मिलता है जो उनके स्वास्थ्य और काम के लिए उपयुक्त नहीं है। एक उपयुक्त स्थिति के लिए एक उचित वातावरण की आवश्यकता होती है, जिससे काम करने वाला व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है और अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

लोग आमतौर पर एक कमरे में काम करते हैं। एक कमरे में लगातार काम करना आपके दिमाग पर दबाव डाल सकता है या आपको परेशान कर सकता है, इसलिए आपकी स्टडी टेबल पर कुछ चीजें ऐसी होनी चाहिए जो आपके मूड को बदल दें और आपके वातावरण को तरोताजा रखें ताकि आप आसानी से अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें। इसके लिए स्टडी डेस्क के बगल में या उसके बगल में एक इनडोर प्लांट एक अच्छा विकल्प है।

पौधे को घर के अंदर रखने के फायदे:

  1. पौधे तनाव कम करते हैं
    शोध से पता चला है कि आपके घर में पौधे होने से तनाव कम होता है।
    अपने आस-पास के पौधों की हरियाली को देखकर शांत प्रभाव पड़ता है, रक्तचाप कम होता है और आप अधिक आराम और अंततः खुश महसूस करते हैं।
  2. घर में पौधे एक अवरुद्ध नाक को रोक सकते हैं
    बस अपने रहने की जगह के आसपास पौधे रखने से आपको सर्दी लगने और नाक से पानी भरने की संभावना 30% तक कम हो सकती है। पौधे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उनके पत्ते नमी बढ़ाते हैं और हवा में धूल के कणों को हटाते हैं। छींकने के लिए नहीं, सचमुच।
  3. पौधों में घर के आसपास वायु-सफाई के गुण होते हैं
    पौधे न केवल धूल के कण जमा करते हैं, बल्कि वे वातावरण में हानिकारक पदार्थों को भी तोड़ते हैं। अन्य बातों के अलावा, वे कार्बन डाइऑक्साइड को कम करते हैं और इसे ऑक्सीजन में परिवर्तित करते हैं। स्वस्थ आर्द्रता आपके घर में हवा की गुणवत्ता में भी सुधार करती है।
  4. पौधे एलर्जी को रोकने में मदद
    करते हैं क्या आपके छोटे बच्चे हैं? जब स्वास्थ्य और कल्याण की बात आती है तो हाउसप्लांट की उपस्थिति एक अतिरिक्त विचार है। कम उम्र से अपने परिवार के घर में पौधों वाले बच्चों में एलर्जी का खतरा कम होता है।
  5. पौधे घर में ध्वनिकी में सुधार करते हैं पौधों
    की पत्तियां पृष्ठभूमि शोर को अवशोषित कर सकती हैं, आपके घर में ध्वनिकी में सुधार कर सकती हैं।
  6. पौधे आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं
    शोध से पता चलता है कि पौधे अवसाद से निपटने में मदद करते हैं। पौधे मन की बेहतर स्थिति सुनिश्चित करते हैं, सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं और खुशी की एक बढ़ी हुई भावना प्रदान करते हैं।
  7. पौधे सिरदर्द के जोखिम को कम करते हैं पौधों
    की वायु शुद्ध करने वाली संपत्ति भी सिरदर्द का मुकाबला कर सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि पौधे हवा से बेंजीन, ट्राइक्लोरोइथिलीन और फॉर्मलाडेहाइड को हटाने में मदद कर सकते हैं। फॉर्मलडिहाइड, सिरदर्द का एक सामान्य कारण, चमड़े और कुछ कालीनों के उत्पादन में उपयोग की जाने वाली गैस है और यह किसी भी इनडोर वातावरण में मौजूद हो सकती है।
  8. पौधे आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं।
    स्वच्छ हवा, मन की बेहतर स्थिति और स्वस्थ वातावरण। इस हरियाली वाले रहने की जगह का नॉक-ऑन प्रभाव पौधों की एकाग्रता और ध्यान में सुधार करने की क्षमता है, विशेष रूप से महत्वपूर्ण यदि आपका घर भी आपका कार्यक्षेत्र है।

आपके कार्यक्षेत्र के पास पौधों की मात्र उपस्थिति आपके ध्यान स्थान में मदद कर सकती है, खासकर जब आप घर से पढ़ रहे हों या काम कर रहे हों।

आपके काम के माहौल में बस एक प्राकृतिक, हरे रंग की पृष्ठभूमि होने से चिकित्सीय प्रभाव पाया गया है। आपकी “ध्यान की मांसपेशियां” रिचार्ज हो सकती हैं, जिससे आपको अधिक सतर्क रहने और थकान को दूर करने में मदद मिलती है।

यदि आप नियमित रूप से घर से काम करते हैं, तो अधिक उत्पादक कार्यदिवस के लिए अपने डेस्क पर, पीछे या ऊपर पौधे लगाएं।

प्लांट्स दैट क्लीन एयर :

  1. इंग्लिश आइवी (हेडेरा हेलिक्स)
    ग्राउंडओवर या हाउसप्लांट के रूप में सुंदर, इंग्लिश आइवी एक शास्त्रीय रूप से सुरुचिपूर्ण विकल्प है जो घर में पाए जाने वाले हानिकारक रसायनों को हटाने के लिए भी उत्कृष्ट है। यह पूर्ण छाया में पूर्ण सूर्य तक बढ़ सकता है, कर सकता है आकार में प्रशिक्षित किया जा सकता है, और उचित देखभाल के साथ कई वर्षों तक जीवित रहने की संभावना है।
  2. बैम्बू पाम (चमेदोरिया सेफ्रिज़ी)
    चूँकि बाँस की ताड़, या ईख की ताड़, आंशिक धूप या छाया को तरजीह देती है, यह हानिकारक अन्य को हटाने में सहायता के अतिरिक्त लाभ के साथ एक बेहतरीन हाउसप्लांट बनाती है।
  3. चाइनीज एवरग्रीन (एग्लोनेमा मोडेस्टम) चाइनीज एवरग्रीन
    एक आसान देखभाल वाला पौधा है जो कम से मध्यम रोशनी में पनपता है। यह आम तौर पर 1 या 2 फीट तक बढ़ता है। यद्यपि यह घर में स्वस्थ वायु गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करता है, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि चीनी सदाबहार में एक अड़चन होती है जो पालतू जानवरों के लिए विषाक्त हो सकती है।
  4. जरबेरा डेज़ी (जरबेरा जेम्सोनी)
    जब घर के अंदर रखा जाता है, तो यह लोकप्रिय वार्षिक बेंजीन को हटाने और घर को मूड बढ़ाने वाली सुंदरता प्रदान करने में मदद करता है।
    हालांकि, ध्यान रखें कि जरबेरा डेज़ी 75 डिग्री या उससे अधिक तापमान पर गर्म तापमान में सबसे अच्छा करता है।
  5. ड्रैगन ट्री (ड्रैकैना मार्जिनाटा)
    हरे से बैंगनी रंग के पत्ते के रंग के साथ, यह पौधा घर के अंदर या बाहर एक भव्य जोड़ होगा। यह कार्यालय में भी ठीक से फिट होगा, क्योंकि यह कम रोशनी को सहन कर सकता है।
  6. Spathiphyllum (मौना लोआ)
    फॉर्मलाडेहाइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों से लड़ने की क्षमता के लिए जाना जाता है, शांति लिली की देखभाल करना अपेक्षाकृत आसान है और यहां तक ​​​​कि जब उन्हें पानी पिलाने की आवश्यकता होती है तो वे गिरने के लक्षण भी दिखाते हैं। वे पालतू जानवरों के लिए हल्के से जहरीले हो सकते हैं और मनुष्यों, इसलिए पौधे को छूने के बाद अपने हाथ धोना जरूरी है।
  7. स्पाइडर प्लांट (क्लोरोफाइटम कोमोसम ‘विटैटम’)हाउसप्लांट
    यह देखभाल में आसानउज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश में पनपता है और फॉर्मलाडेहाइड और बेंजीन जैसे हानिकारक प्रदूषकों की हवा को हटाने के लिए कड़ी मेहनत करता है। मकड़ी के पौधे गीली मिट्टी को नापसंद करते हैं, इसलिए उन्हें पानी के बीच थोड़ा सूखने दें।

एलो वेरा (एलो बारबाडेंसिस मिलर) एलो
आसानी से विकसित होने वाले रसीले होते हैं और पेंट, रासायनिक अवयवों वाले क्लीनर और अन्य उत्पादों द्वारा छोड़े जाने पर बेंजीन और फॉर्मलाडेहाइड की हवा को साफ करते हैं। पौधों को आपके घर में एक धूप स्थान की आवश्यकता होती है। उन्हें कैक्टस पॉटिंग मिक्स में उगाएं या ड्रेनेज में सुधार के लिए नियमित पॉटिंग मिक्स में पेर्लाइट या रेत मिलाएं। मामूली जलन के इलाज के लिए टूटे या कटे हुए एलो के टुकड़े से जेल का प्रयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *