बालों के लिए विटामिन ई के फायदे(Benifits of vitamin E for hairs)

बालों का रेशम और त्वचा से चमक के गायब हो जाने की शिकायत आम हो गई हैं। इनके निदान का एक उपाय है, विटामिन ई। जानिए, कैसे।

बालों में पोषण की कमी और दिनचर्या में बदलाव के कारण त्वचा में रूखापन आ जाता है इसके साथ ही बाल भी झड़ने लगते हैं। से में विटामिन-ई कैप्सूल इन्हें सेहतमंद रखने में मददगार होते हैं इसके हाइड्रेटिंग और एंटी-एजिंग गुण त्वचा और बालों के लिए बहुत असरदार हैं। इस कैप्सूल के और भी क्या-क्या फायदे हैं और इसे कैसे इस्तेमाल करना है। आइए जानते हैं।

बालों में लगाने के फायदे जानें

एंटीऑक्सीडेंट्स- विटामिन-ई बालों को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर तनाव से पैदा होने वाले विषैले पदार्थों के असर को कम करता है। यह केवल बालों के लिए ही नहीं बल्कि इसके नियमित इस्तेमाल से रक्त संचार भी सुचारू रहता है।

विटामिन-ई (Vitamin-E) ऑयल बालों को लम्बा करने में मदद करता है। यह कमजोर बालों को पोषक-तत्व प्रदान करता है और बालों को सेहतमंद रखता है।

बालों को सफेद होने से बचाएं (stop whitening of hairs)

 एंटीऑक्सीडेंट्स को नुकसान पहुंचने के कारण बाल उम्र से पहले सफ़ेद होने लगते हैं। ऐसे में विटामिन-ई का इस्तेमाल इस समस्या से बचाव करता है। 

रूसी में कमी-विटामिन-ई डैंड्रफ को रोकने और उसे ख़त्म करने में कारगर है। 

सिर में विटामिन-ई तेल लगाने से सिर की त्वचा नम रहती है और डैंड्रफ पर रोक लगती है। 

बालों को चमकदार बनाए-नियमित रूप से विटामिन-ई ऑयल लगाने से बालों की गहराई से कंडीशनिंग होती है इससे बाल पहले की तुलना में स्वस्थ और चमकदार बनते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें

1. बालों की बढ़त के लिए नारियल तेल में विटामिन-ई ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। महीनेभर तक इस मिश्रण को लगाने से बालों की लम्बाई काफी अच्छी हो जाएगी।
2. सप्ताह में दो बार विटामिन-ई ऑयल से बालों की मसाज करें। इससे बाल सफेद नहीं होंगे। विटामिन ई कैप्सूल (vitamin e capsule) को शैम्पू, हेयर मास्क, कंडीशनर के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। सिर धोने के पहले तेल में मिलाकर मालिश करें।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *