कैंसर को पहचाने इन 8 लक्षणों से

कैंसर के 200 से भी ज्यादा प्रकार हैं और इनके अलग-अलग लक्षण है। लेकिन यदि कैंसर का शुरुआती दौर में पता चल जाए तो इसके सफल इलाज 70% तक बढ़ जाती है।

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार स्क्रीनिंग से कई प्रकार के कैंसर को समय पर पहचाना जा सकता है। 

भारत में पुरुषों में मुख, आहार नली, फेफड़े और पेट के कैंसर के मामले सर्वाधिक आते हैं।

महिलाओं में स्तन और गर्भाशय कैंसर के ज्यादा मामले आते हैं। गाल, मसूढ़ों, जीभऔर गले में घाव लंबे समय तक ठीक ना हो तो यह कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं इन्हें जांच के आधार पर आसानी से पहचाना जा सकता है।

1. भूख कम होना, पेट भरा लगना

संभावित कैंसरः अंडाशय, पेट और कोलन

भूख में कमी या फिर बिना खाए ही लगातार पेट का भरा महसूस होना अंडाशय,पेट, पैन्क्रियाज और बड़ी आंत के कैंसर का संकेत हो सकता है। भूख में कमी दो सप्ताह से रहे तो डॉक्टर को दिखाएं।

5 किलो या उससे अधिक वजन घटना कैंसर के प्रथम संकेत हो सकते हैं। कैंसर कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट करती हैं, इससे वजन कम होने लगता है। वहीं अंडाशय कैंसर में अनियंत्रित रूप से पेट बढ़ने लगता है।

 

2. लंबी खांसी और साथ में खून

संभावित कैंसरः फेफड़े, गला, गर्दन

लंबे समय तक खांसी या छाती में दर्द ब्रोन्काइटिस या साइनसाइटिस के लक्षण हो सकते हैं। ये लक्षण 1 महीने से अधिक रहें और खांसते समय खून आए तो फेफड़ों या गर्दन का कैंसर हो सकता है।

 

3. अनियंत्रित रूप से वजन 

संभावित कैंसरः लिवर, आहार नली, पैन्क्रियाज, पेट व अंडा शय का घटना या बढ़ना 

 

4. पीठ और पेट में दर्द

संभावित कैंसरः पैंक्रियाटिक, किडनी, प्रोस्टेट

पीठ दर्द कैंसर का एक लक्षण है। रीढ़ की हड्डी के किसी कॉलम में ट्यूमर बनने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं या फैल जाती हैं। ऐसे में पीठ के अलावा पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है।

निगलने में दिक्कत होना आहार नली के कैंसर का प्रमुख लक्षण है। कई बार खाना खाने में अथवा कुछ निगलने में दिक्कत होने पर लोग उन चीजों को खाना बंद कर देते हैं जबकि यह गले के कैंसर का संकेत हो सकता है।

 

5. पुरानी और बिना दर्द की गांठ

संभावित कैंसरः स्तन, टेस्टिस, थाइरॉड

पुरानी गांठ या किसी ग्रंथि में लंबे समय तक सूजन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। कैंसर की गांठ की एक अहम पहचान यह है कि यह बिना दर्द के स्थायी रूप से लंबे समय तक रहती है।

 

6. खराब पाचन अथवा निगलने में दिक्कत होना संभावित 

कैंसर : आहार नली, पेट अथवा गले का कैंसर

 

7. शरीर के कई अंगों में दर्द

संभावित कैंसरः लिवर, टेस्टिकुलर अथवा ब्रेस्ट हड्डी और टेस्टिकुलर कैंसर का लक्षण हो सकता है दर्द। 

दर्द का मतलब है कैंसर कई अंगों में पहुंच चुका है। गर्भाशय कैंसर में पीरियड्स के दौरान और ब्रेस्ट कैंसर में पीठ दर्द होता है।

 

8. लगातार सिरदर्द रहना

संभावित कैंसरः ब्रेन कैंसर

यदि अक्सर सिरदर्द होता है, इलाज के बाद भी ठीक नहीं होता है बल्कि बढ़ता जाता है, दिमाग की मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होती है तो फिर ये ब्रेन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *