एक कप कॉफी के प्रभाव और कॉफी आपके शरीर को कैसे प्रभावित करती है?

कॉफी भुनी हुई कॉफी बीन्स, कॉफी की कुछ प्रजातियों के जामुन के बीज से तैयार एक पीसा हुआ पेय है।

एक स्थिर, कच्चे उत्पाद का उत्पादन करने के लिए बीजों को कॉफी के फल से अलग किया जाता है: अनरोस्टेड ग्रीन कॉफी।

फिर बीजों को भुना जाता है, एक प्रक्रिया जो उन्हें एक उपभोज्य उत्पाद में बदल देती है: भुनी हुई कॉफी, जिसे एक पाउडर में पिसा जाता है और आमतौर पर फ़िल्टर किए जाने से पहले गर्म पानी में डुबोया जाता है, एक कप कॉफी का उत्पादन होता है।

कॉफी गहरे रंग की, कड़वी, थोड़ी अम्लीय और मनुष्यों को उत्तेजित करने वाली होती है, मुख्यतः इसकी कैफीन सामग्री के कारण।

यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है और इसे विभिन्न तरीकों से तैयार और प्रस्तुत किया जा सकता है।

यह आमतौर पर गर्म परोसा जाता है, हालांकि ठंडा या आइस्ड कॉफी मानक है। कड़वे स्वाद को कम करने के लिए अक्सर चीनी, चीनी के विकल्प, दूध या क्रीम का उपयोग किया जाता है। इसे कॉफी केक या किसी अन्य मिठाई जैसे डोनट के साथ परोसा जा सकता है।

खेती :-

कॉफी बोने की पारंपरिक विधि बारिश के मौसम की शुरुआत में प्रत्येक छेद में 20 बीज डालना है।

यह विधि लगभग 50% बीजों की क्षमता खो देती है, क्योंकि लगभग आधे अंकुरित नहीं हो पाते हैं। ब्राजील में उपयोग की जाने वाली कॉफी उगाने की एक अधिक प्रभावी प्रक्रिया नर्सरी में पौध उगाना है जो तब छह से बारह महीनों में बाहर लगाए जाते हैं।

खेती के पहले कुछ वर्षों के दौरान कॉफी को अक्सर खाद्य फसलों, जैसे मकई, बीन्स या चावल के साथ जोड़ा जाता है क्योंकि किसान इसकी आवश्यकताओं से परिचित हो जाते हैं।

कॉफी के पौधे कर्क और मकर कटिबंध के बीच एक परिभाषित क्षेत्र में उगते हैं, जिसे बीन बेल्ट या कॉफी बेल्ट कहा जाता है।

कॉफी प्री वर्कआउट के लिएपरफेक्ट है कॉफी प्री वर्कआउट के लिए परफेक्ट

क्योंक्यों है क्योंकि कॉफी कैफीन से भरपूर होती है और कैफीन हमारे शरीर में एनर्जी बूस्टर का काम करता है और कैफीन, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों का एक प्राकृतिक स्रोत है। क्या अधिक है, यह सभी आय स्तरों के लिए स्वादिष्ट और किफ़ायती है। और लोग अतिरिक्त ऊर्जा के लिए भी योग में कैफीन का उपयोग करते हैं।

स्वास्थ्य पर प्रभाव: –

  1. पाचन
    कॉफी अपच का कारण नहीं बनती है लेकिन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स को बढ़ावा दे सकती है। पेट, कोलोरेक्टल और स्त्री रोग संबंधी सर्जरी से उबरने वाले लोगों पर नैदानिक ​​अध्ययनों की दो समीक्षाओं में पाया गया कि कॉफी का सेवन पोस्टऑपरेटिव गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फ़ंक्शन को बढ़ाने के लिए सुरक्षित और प्रभावी था।
  2. मृत्यु दर
    एक अध्ययन में पाया गया कि अधिक कॉफी की खपत मृत्यु के कम जोखिम से जुड़ी थी और जो लोग कॉफी पीते थे वे उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते थे जो नहीं करते थे। कॉफी की खपत (४ कप/दिन) सर्व-कारण मृत्यु दर (एक १६% कम जोखिम) के साथ-साथ विशेष रूप से हृदय रोग मृत्यु दर (३ कप/दिन पीने से २१% कम जोखिम) के साथ विपरीत रूप से जुड़ी हुई थी, लेकिन कैंसर मृत्यु दर के साथ नहीं। मौखिक कैंसर मृत्यु दर को छोड़कर।
    अतिरिक्त मेटा-विश्लेषणों ने इन निष्कर्षों की पुष्टि की, यह दर्शाता है कि उच्च कॉफी खपत (प्रति दिन 2–4 कप) सभी रोग कारणों से मृत्यु के कम जोखिम से जुड़ी थी।
    मृत्यु के जोखिम को कम करने के साथ कॉफी पीने का संबंध हृदय रोग। मध्यम कॉफी का सेवन कोरोनरी हृदय रोग के लिए जोखिम कारक नहीं है।
    जो लोग मध्यम मात्रा में कॉफी पीते थे, उनमें दिल की विफलता की दर कम थी, सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव उन लोगों के लिए पाया गया जो दिन में चार कप से अधिक पीते थे।
    एक हृदय रोग, जैसे कि कोरोनरी धमनी की बीमारी और स्ट्रोक, प्रति दिन तीन से पांच कप गैर-डिकैफ़िनेटेड कॉफी के साथ कम होने की संभावना है, लेकिन प्रति दिन पांच कप से अधिक होने की संभावना है।
    कॉफी का सेवन उन रोगियों में मृत्यु के कम जोखिम से जुड़ा था, जिन्हें मायोकार्डियल रोधगलन हुआ है। उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम पर कॉफी के कम या मध्यम दैनिक खपत के प्रभाव का मूल्यांकन 21 वीं सदी के दौरान कई समीक्षाओं में किया गया है।
  3. मानसिक स्वास्थ्य
    यूके एनएचएस सलाह देता है कि कॉफी से परहेज करने से चिंता कम हो सकती है। कॉफी में प्राथमिक सक्रिय तत्व कैफीन, तनाव से जुड़ा हुआ है।
    उच्च खुराक पर, आमतौर पर 300 मिलीग्राम से अधिक, कैफीनकारण और बिगड़ सकता चिंता काहै। कुछ लोगों के लिए, कैफीन का उपयोग बंद करना तनाव को काफी कम कर सकता है। कैफीन-प्रेरित चिंता विकार पदार्थ का एक उपवर्ग है- या दवा-प्रेरित चिंता विकार। कैफीन की खपत से सबसे अधिक प्रभावित होने वाली आबादी किशोर हैं और जो पहले से ही चिंता विकारों से पीड़ित हैं। प्रारंभिक शोध ने कॉफी के सेवन और कम अवसाद के बीच लाभकारी संबंध की संभावना का संकेत दिया।
    मुख्य रूप से अध्ययन की खराब गुणवत्ता के कारण, बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली कॉफी के लिए डिमेंशिया और संज्ञानात्मक हानि के लक्षणों के आकलन सहित दीर्घकालिक प्रारंभिक शोध अनिर्णायक था।
  4. पार्किंसंस रोग
    मेटा-विश्लेषणों ने लगातार पाया है कि लंबे समय तक कॉफी का सेवन पार्किंसंस रोग के कम जोखिम से जुड़ा है।
  5. टाइप II मधुमेह
    एक मिलियन से अधिक प्रतिभागियों, एक दिन में खपत की जाने वाली कैफीनयुक्त और डिकैफ़िनेटेड कॉफी के प्रत्येक अतिरिक्त कप को क्रमशः टाइप 2 मधुमेह के 9% और 6% कम जोखिम के साथ जोड़ा गया था।
  6. कैंसर
    कैंसर के जोखिम पर कॉफी के सेवन के प्रभावों पर अनुसंधान ने आम तौर पर कोई प्रभाव नहीं होने या कैंसर के थोड़े कम जोखिम का संकेत दिया है, विशेष रूप से यकृत में।
  7. जिगर की बीमारी
    बढ़ते प्रमाणों से पता चला है कि कॉफी का सेवन लीवर की बीमारी से सिरोसिस तक बढ़ने से सुरक्षात्मक है। यह कॉफी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-फाइब्रोटिक प्रभाव से जुड़ा है।
    इस तरह, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि कॉफी आपके मूड को ताज़ा करने के लिए केवल सुबह का पेय नहीं है, बल्कि इससे कहीं अधिक है।

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