दुनिया भर में देखने लायक 5 ज्वालामुखी और उन्हें यात्रा सूची में शामिल करना चाहिए

ज्वालामुखी अपने भव्य रुख, उनकी एकान्त उपस्थिति, उनके द्वारा लगाए जाने वाले रंगीन शो और उनके पास मौजूद विनाशकारी शक्तियों से कई मायनों में खतरनाक हैं। इस सूची में ज्वालामुखी भी दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत परिदृश्यों में से एक हैं।

 

दुनिया भर में देखने लायक 5 ज्वालामुखी

  1. माउंट फ़ूजी, जापान
  2. इजाफ़जालाजोकुल, आइसलैंड
  3. किलाऊआ, हवाई
  4. माउंट ब्रोमो, इंडोनेशिया
  5. माउंट एटना, इटली

माउंट फ़ूजी, जापान

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह, दुनिया का सबसे उत्तम ज्वालामुखी, अपने शंक्वाकार आकार के साथ, बर्फ- कवर्ड टॉप, और भव्य प्रतिमा, जापान में सबसे अधिक देखे जाने वाले आकर्षणों में से एक है और दुनिया में ज्वालामुखियों में से एक है। भूवैज्ञानिकों के अनुसार, ज्वालामुखी वर्तमान में सक्रिय है, हालांकि इसका अंतिम विस्फोट 1708 में हुआ था। चेरी ब्लॉसम के पेड़ों द्वारा बनाए गए विशाल के मनोरम दृश्यों के लिए, पर्यटक गर्मियों के खिलने के दौरान टोक्यो और योकोहामा के बीच गोली लेकर एक दिन के लायक पलायन कर सकते हैं। मौसम, या एक क्रूज, जबकि परिवार फ़ूजी-क्यू हाईलैंड मनोरंजन पार्क की यात्रा कर सकते हैं।

हालांकि नाम की उत्पत्ति अज्ञात है, माउंट फ़ूजी, जिसे फ़ुज़िसन या फ़ुज़ियामा भी कहा जाता है, पहली बार 713 सीई के सरकारी रिकॉर्ड में लिखित रूप में फ़ूजी नो यम के रूप में दिखाई दिया। जापान का यह सबसे ऊंचा पर्वत 12,388 फीट (3,776 मीटर) है, जो प्रशांत महासागर के तट पर, होंशू द्वीप के केंद्र में यामानाशी और शिज़ुओका शहरों के पास है। टोक्यो-योकोहामा महानगरीय क्षेत्र के पश्चिम में लगभग 60 मील (100 किमी), फ़ूजी-हाकोन-इज़ू राष्ट्रीय उद्यान का भी हिस्सा है। यह 2013 से एक नामित विश्व धरोहर स्थल भी है।

आईजफजालाजोकुल, आइसलैंड

वन को याद हो सकता है कि कैसे सिर्फ ग्यारह साल पहले, अप्रैल में, इस ज्वालामुखी ने छोटे द्वीप देश आइसलैंड के लिए या जाने वाली उड़ानों के लिए महीनों तक देरी और रद्द होने की अराजकता पैदा की थी। , जिसके दक्षिण में यह बैठता है, अब निर्दोष प्रतीत होता है। जनवरी से मई तक विस्फोट, अप्रैल 2010 में, इसके पूर्व विस्फोट 920, 1612 या 1613 में दर्ज किए गए थे, और 1821 से 1823 तक 14 महीने लंबे विस्फोट दर्ज किए गए थे। दिलचस्प बात यह है कि वे सभी 15.5-मील दूर कतला के दौरान या उससे कुछ समय पहले हुए थे। ज्वालामुखी भी फटा।

आईजफजल्लाजोकुल या आईजफजला ग्लेशियर के नीचे स्थित ज्वालामुखी, जिसका नाम स्थानीय वाक्यांश से लिया गया है जिसका अर्थ है “द्वीप का पर्वत ग्लेशियर”, जिसे आईजफजल्लाजोकुल, आईजफजल्ला ज्वालामुखी, आईजफजोल, या आईजफजला ग्लेशियर ज्वालामुखी के रूप में भी जाना जाता है। सक्रिय साहसी लोगों के लिए इस ५,४६६ फीट- या १,६६६ मीटर ऊंचे पहाड़ को देखने के लिए, कोई रेकजाविक से थोरमार्क में सुपरजीप और हाइकिंग टूर ले सकता है, जबकि सबसे अच्छे दृश्य वाइल्ड साउथ वाटरफॉल्स, ब्लैक बीच और के लिए प्राप्त किए जा सकते हैं। रेकजाविक से ग्लेशियर हाइक की अवधि।

किलाउआ, हवाई

हवाई ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान का हिस्सा, छोटा 1,247 मीटर किलाऊआ, अपने पड़ोसी, दुनिया के सबसे बड़े ज्वालामुखी, 4,169 मीटर ऊंचे मौना लोआ की तरह ही सक्रिय है। सक्रिय रूप से 1983 के बाद से काफी मात्रा में गहरे लाल लावा को उगल रहा है जो धीरे-धीरे ढलानों के नीचे अपना रास्ता बनाता है, इस ऊर्जावान ज्वालामुखी तक पहुंचना इतना आसान नहीं है, लेकिन अभी भी हर साल लगभग तीन मिलियन आगंतुकों द्वारा एक यात्रा का भुगतान किया जाता है। सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक में हलेमा’उमा’उ क्रेटर की लावा झील के अविश्वसनीय दृश्यों के लिए किलाउआ विज़िटर सेंटर और जग्गर संग्रहालय का दौरा करना शामिल है।

इस तरह की लोकप्रियता इसलिए है क्योंकि ज्वालामुखी सक्रिय रूप से करामाती लावा फव्वारे के कुछ वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाले शो करता है, जबकि किसी भी भयावह घटना का जोखिम ऐतिहासिक रूप से लगभग न के बराबर रहा है। रात के समय की सेटिंग और भी अविस्मरणीय होती है जब चमकता हुआ मैग्मा आसपास के परिदृश्य, आकाश और रात के बादलों को रोशन करता है। पर्यटकों को उस स्थान तक ले जाने के लिए कोई सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध नहीं होने के कारण, तमाशा बंद करने के लिए कोई कार या निजी भ्रमण किराए पर ले सकता है।

 

माउंट ब्रोमो, इंडोनेशिया

यह पूर्वी जावा क्षेत्र ऐतिहासिक रूप से एक बलिदान स्थल होने के लिए दिलचस्प है। प्राचीन इंडोनेशियाई देवता जीवित पीड़ितों को माउंट ब्रोमो ज्वालामुखी के ऊपर सांस लेने वाले गड्ढे के खुले मुंह में फेंक देते थे। रेत के खुले समुद्र के ऊपर एकांत में ऊंचे, लाल धुएं के अविश्वसनीय दृश्य हैं, खासकर सुबह और शाम के दौरान। सूरज की पहली और आखिरी किरणें धुएँ पर प्रहार करती हैं, खूनी-लाल तमाशा अतीत के बलिदानों की याद दिलाता है।

फिर भी, कई अन्य लोगों को इस जगह में रूमानियत मिलती है, जिसमें लाल रंग प्यार की भावना की याद दिलाते हैं, और सुराबाया से माउंट ब्रोमो सूर्योदय के रात-रात के दृश्यों के लिए ऑप्ट-आउट करते हैं। एक शानदार इंडोनेशियाई परिदृश्य के बीच स्थित, इसमें जादुई रूप से फ़िरोज़ा सल्फर झील भी शामिल है, जो ज्वालामुखी के केंद्र में है, जो दुनिया की सबसे बड़ी अम्लीय झील है। जब क्रेटर की सल्फ्यूरिक गैसें दहन करती हैं, तो एक बिजली की नीली लौ उत्पन्न होती है, जिसे “इजेन ब्लू फायर” के रूप में जाना जाता है, जो ज्वालामुखी के भीतर की दरारों से हवा के संपर्क में आने पर प्रज्वलित होती है।

माउंट एटना, इटली

यूरोप का दुनिया का सबसे ऊंचा और सबसे सक्रिय ज्वालामुखी, पूर्वी इटली में कैटेनिया के करीब सुरम्य देश के दृश्य में बैठा, माउंट एटना आखिरी बार फरवरी 2021 में शहर में पहुंची राख के एक तमाशे में फट गया था। शीर्ष पर गर्मी फैलाने वाले उपरिकेंद्र के लिए एक निर्देशित भ्रमण करना वास्तव में एक अनूठा अनुभव बनाता है। सदियों पहले छोड़े गए रास्ते में ठोस लावा प्रवाह भी देखा जाएगा।

स्टीमिंग और स्मोकिंग समिट के पास विडंबनापूर्ण रूप से सर्द ऊंचाई के तापमान के लिए परतों को पैक किया जाना चाहिए।

कुछ शिखर बिंदुओं से युक्त, एक दूसरे की तुलना में अधिक, 2,920 मीटर शिखर एक राउंड-ट्रिप के लिए पर्यटकों के लिए सुलभ है जो एक दोपहर में ड्राइविंग, साइकिल चलाने या बस को 1,923 मीटर बिंदु तक ले जाकर बनाया जा सकता है, इसके बाद एक केबल कार और जीप की सवारी। जैसा कि सक्रिय और टोकरा है, एटना कैटेनिया शहर के लिए एक गंभीर खतरा बना हुआ है, जिसने 1669 के विस्फोट में, पड़ोसी गांवों के साथ, लगभग पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। साहसिक कार्य के बाद, कोई भी पैर के पास समुद्र की यात्रा कर सकता है या पालेर्मो के ऐतिहासिक रूप से समृद्ध पास के शहर की एक छोटी यात्रा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *