तरबूज के साथ बीज खाने से मिलेंगे ये फ़ायदे, तरबूज के बीजों को कैसे खाएं?

गर्मियों की शुरुआत होती है। लोग तरबूज को ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि तरबूज एक गर्मी का फल है, हमें तरबूज हर जगह आसानी से मिल जाता है। क्या आप तरबूज के बीज के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं? कि तरबूज के बीज कितने फायदेमंद है और यह हमारे शरीर को कौन से पोषक तत्व देते हैं।

Benefits of watermelon seeds in hindi

काले तरबूज के बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं और आपके शरीर को अतिरिक्त पोषण देने के लिए एकदम सही हैं। यह सबसे फायदेमंद बीजों में से एक हैं।

 

तरबूज के बीजों में क्या पाया जाता है?

  • प्रोटीन
  • विटामिन
  • ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड
  • मैग्नीशियम
  • जस्ता
  • तांबा
  • पोटेशियम

 

तरबूज के बीज खाने के फायदे

तरबूज हाइड्रेटिंग, ताज़ा और अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ होता है। यह रसदार और रसीला है और इसके काले बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं और आपके शरीर को अतिरिक्त पोषण देने के लिए एकदम सही हैं।

1.लोहा (Iron)

हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए हर दिन 18 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है, और तरबूज के बीज हमारे शरीर को आयरन का स्पर्श देने का एक सही तरीका है। इनमें से कुछ सुपर-सीड्स में .3 मिलीग्राम आयरन जितना होता है, जो दैनिक सेवन हिस्से का 1.6 प्रतिशत होता है।

2. त्वचा को रखे साफ

अंकुरित तरबूज के बीज आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं क्योंकि यह विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स आदि से भरा होता है। इसके तेल का उपयोग विभिन्न सौंदर्य उत्पादों में व्यापक रूप से मुँहासे और बुढ़ापे के शुरुआती लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। तरबूज के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा की संपूर्ण उपस्थिति में सुधार करने में मदद करते हैं। इसका उपयोग एक्जिमा और अन्य त्वचा की स्थिति जैसे आपकी त्वचा सूखी और खुजली वाले मामलों में किया जाता है। तरबूज के बीज आपकी रूखी, बेजान त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करते हैं।

3. दिल के लिए फायदेमंद

आपके दिल के लिए तरबूज के बीज बहुत फायदेमंद माने जाते हैं क्योंकि तरबूज में मैग्नीशियम की होता है जो कि दिल को अच्छे से काम करने में सहायता करता है, रक्त प्रवाह की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है और उच्च रक्तचाप का संतुलन संतुलन बनाए रखता है। इन बीजों का सेवन कार्डियक फंक्शन और रक्तचाप के नियंत्रण लिए भी फायदेमंद है।

4. कैलोरी कम होती है

इन सुपर बीजों में कैलोरी कम होती है। पांच ग्राम तरबूज के बीज में लगभग 30 कैलोरी होती है।

5. प्रतिरक्षा शक्ति को करें मजबूत

तरबूज के बीज आयरन और खनिजों से भरे होते हैं जो प्रतिरक्षा कार्यों को बढ़ाते हैं। इन बीजों में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होता है जो इस संबंध में भी मदद करता है।

तरबूज के बीज कैसे खाएं?

तरबूज के बीजों को आप कच्चा, अंकुरित और भूनकर खा सकते हैं। किसी भी रूप में, ये बीज इतने स्वादिष्ट और स्वस्थ हैं। एक बार अंकुरित होने के बाद आमतौर पर तरबूज के बीज को पौष्टिक प्रदान किया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *