ब्लैक कॉफी के फायदे कितने : क्या आप सभी जानते है

बहुत से लोग चाय और कॉफ़ी पीते हैं, जबकि कई लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं। लेकिन एक दिलचस्प बात यह है कि जो लोग कॉफ़ी पीते हैं, उनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। कॉफी पीने के बाद, आप ऊर्जा से भर जाते हैं और आसानी से थकान दूर करते हैं। बाजार में कई तरह के कॉफी उपलब्ध हैं। लेकिन, इस लेख में, हम ब्लैक कॉफी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में चर्चा करेंगे। ब्लैक कॉफी का सेवन बिना चीनी और दूध के किया जा सकता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।
इसमें बहुत कम मात्रा में कैफीन होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और पोटेशियम कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।
एक्सपर्ट का कहना है कि ब्लैक कॉफी पीने से लिवर कैंसर का खतरा भी कम होता है

ब्लैक कॉफी के स्वास्थ्य लाभ

1. एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर

ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। इसलिए यह सभी प्रकार की शारीरिक समस्याओं को ठीक करने में सहायक है। यदि आप कैफीन युक्त पेय का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक कप कॉफी पीने से विटामिन बी 2, बी 3 और बी 5, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कम कैलोरी सामग्री मिलती है। इसके अलावा ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो पार्किंसंस, अल्जाइमर और यहां तक कि डीजेनिया जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए ब्लैक कॉफी के कप हर दिन पिए जा सकते हैं।

2. ब्लैक कॉफी वजन घटाने के लिए उपयोग में ली जा सकती है

बिना चीनी की ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपका वजन बहुत जल्दी कम हो सकता है। यह आपके metabolism को 50% बढ़ाता है और आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है। या महूस करता है ब्लैक कॉफी चयापचय दर को बढ़ाकर शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने में मदद करता है। वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पीना भी आपको लंबे समय तक वर्कआउट कर सकता है।

3. लीवर को लाभ ब्लैक कॉफ़ी

इसके साथ ही ब्लैक कॉफी खून में एड्रेनालाईन छोड़ती है, जिससे आपका शारीरिक प्रदर्शन बढ़ता है। यह ब्लैक कॉफी के स्वास्थ्य लाभों में से एक है। एड्रेनालाईन शरीर की वसा को तोड़ता है और इसे रक्त में फैटी एसिड के रूप में शामिल करता है, जिससे आपको शारीरिक गतिविधियों का संचालन करने के लिए ईंधन मिलता है। यकृत आपके शरीर का वह हिस्सा है, जो लगभग 500 शारीरिक क्रिया करता है। ब्लैक कॉफी पीना आपके लीवर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह लिवर कैंसर, हेपेटाइटिस, फैटी लिवर और सिरोसिस जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है। हाल ही में हुए शोध में यह बात सामने आई है कि बिना दूध या चीनी मिलाए दो से तीन कप ब्लैक कॉफी पीने से लिवर की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

4. मस्तिष्क और स्मृति के लिए अच्छी है ब्लैक कॉफ़ी

सुबह एक कप ब्लैक कॉफी पीने से आपकी याददाश्त बढ़ सकती है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बढ़ सकती है। इसके अलावा, यह तंत्रिकाओं को सक्रिय रखता है, जो आपको मनोभ्रंश से भी बचाता है। बिना चीनी की ब्लैक कॉफी पीने से दिमाग और शरीर हमेशा जवान रहता है। कॉफी में मौजूद कैफीन डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे पार्किंसंस जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। शोध के अनुसार, ब्लैक कॉफ़ी के दैनिक उपभोग से अल्जाइमर के जोखिम में 65% और पार्किंसंस में 60% तक की कमी हो सकती है।

5. कैंसर की रोकथाम में

कैंसर या ट्यूमर मौत का मुख्य कारण बन गया है। बिना चीनी की कॉफी पिएं और कैंसर को दूर भगाएं। कॉफी में कैंसर रोधी गुण होते हैं, जो कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करता है, साथ ही इसे लिवर कैंसर से 40% तक बचाता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है, जो ट्यूमर के विकास के मुख्य कारणों में से एक है।

6. स्वस्थ हृदय के लिए

जब आप बिना चीनी की ब्लैक कॉफ़ी पीते हैं, तो इससे आपके दिल को भी फायदा होता है। कॉफी पीने से शरीर में सूजन का स्तर कम हो जाता है, जो हृदय रोग या हृदय रोग को रोकता है। ब्लैक कॉफ़ी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल भी होता है। इसलिए आप दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रहें।

ब्लैक कॉफी के साइड-इफेक्ट्स

ब्लैक कॉफी के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, जिनमें शामिल हैं:
इसके अधिक सेवन से अनिद्रा या बेचैनी हो सकती है।
गर्भावस्था के दौरान एक कप से अधिक का सेवन न करें क्योंकि इसकी अधिक मात्रा में कैफीन बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

यदि आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं, तो आपको कम मात्रा या डॉक्टर द्वारा सुझाई गई राशि का उपभोग करना चाहिए।

कॉफी की खराब गुणवत्ता से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि बीमारी, सिरदर्द या बुरी भावनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.