5 प्रमुख चीजें जो आपको रात में नींद खराब कर देती हैं

नींद आपके दैनिक जीवन की एक गतिविधि है जो आपके शरीर को आराम देती है और आपके शारीरिक विकास के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

एक अच्छी नींद से एक अच्छे दिन की शुरुआत होती है और आप सुबह ऊर्जावान महसूस करते हैं और आप पूरे दिन सक्रिय रहते हैं, इसलिए एक सामान्य व्यक्ति (वयस्क) को सात से आठ घंटे की नींद लेने की जरूरत होती है, आप बता सकते हैं कि उम्र के हिसाब से समय व्यक्ति की नींद अलग होती है।

द नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, अमेरिकी बेचैनी की स्थिति में हैं। २०११ में १३ से ६४ वर्ष के बीच के अमेरिकियों पर किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि ४३ प्रतिशत लोगों को सप्ताह की रातों में शायद ही कभी या कभी भी रात में अच्छी नींद नहीं आती है।

5 प्रमुख चीजें जो आपको रात में नींद खराब करती हैं

  • शराब का सेवन
  • स्लीप एपनिया
  • कैफीन का सेवन
  • अनुचित बिस्तर
  • आपकी दैनिक चिंताएँ

शराब का सेवन

हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है और जब आप शराब पीते हैं तो यह आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है और हालांकि शराब का सेवन आपको तेजी से सोने में मदद करता है, यह आपको जल्दी सो जाने में मदद करता है लेकिन यह आपको सुबह जल्दी सो जाता है।

सबसे पहले नुकसान होता है और सुबह उठते ही आपके सिर में बहुत तेज दर्द होने लगता है, इससे आपकी दिनचर्या बाधित हो जाती है और शराब के सेवन से आपके शरीर को भी काफी नुकसान होता है। अगर शराब एक हद तक पिया जाए तो इससे आपके शरीर को भी फायदा हो सकता है।

स्लीप एपनिया पड़ने का

आपकी नींद में खलल एक कारण यह भी हो सकता है कि आपको स्लीपिंग एनीमिया की बीमारी भी है किसी कारण से, इस बीमारी से पीड़ित लोग रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं और इस बीमारी में लोग अक्सर सोते समय सो रहे होते हैं। रात को। अक्सर बंद कर देते हैं सांस लेना और इसके अलावा स्लीपिंग एनीमिया वाले लोग जोर-जोर से खर्राटे लेते हैं, जिससे उन्हें सिरदर्द नहीं हो पाता और उन्हें अच्छी नींद भी नहीं आती।

अगर आपको लगता है कि आप स्लीपिंग एनीमिया से पीड़ित हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाएं लेनी चाहिए और बाहर और गूगल से कोई भी लेख पढ़कर दवा नहीं लेनी चाहिए।

कैफीन का सेवन

यदि आप जानते हैं कि आप सोने से पहले कॉफी का कर रहे हैं, तो यह आपकी नींद में रुकावट का एक सामान्य कारण हो सकता है क्योंकि कैफीन मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और मस्तिष्क को सतर्क रखता है और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

आपको सोने से पहले कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए और अगर आप देर रात तक जागते हैं तो आपको कैफीन का सेवन जरूर करना चाहिए और कॉफी के बारे में अगर आप जानते हैं तो हमने अपनी साइट पर कॉफी से जुड़े कई लेख लिखे हैं फायदे और साइड इफेक्ट के।

अनुपयुक्त बिस्तर

अच्छी नींद के लिए आपको एक अच्छे गद्दे की भी आवश्यकता होती है क्योंकि एक खराब गद्दा आपकी नींद खराब कर सकता है, इसलिए आपको अपने बिस्तर पर सोने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए और बिस्तर में रूई उन जैसे प्राकृतिक रेशों से बनी होती है।

शीट्स केवल इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि इन सूती चादर नरम हैं और ठीक से साँस लेने के लिए किसी भी बाधा नहीं बनाते हैं, आप अच्छी चादर चयन के लिए करने के लिए और हमेशा अपने बिस्तर साफ रखने के लिए

अपने दैनिक चिंताओं

आप परेशानियों के बारे में चिंता करते हैं दैनिक जीवन में चल रहा है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा नहीं है और ये चिंताएँ आपकी नींद में भी बाधाएं पैदा करती हैं इसलिए चिंता करना सही नहीं है और आपको अपने जीवन से नकारात्मक भावना को छोड़ देना चाहिए। हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और चलें

अगर चिंता ही समस्या को दूर कर सकती है तो हर कोई चिंता करके इसे दूर करने का प्रयास करता है लेकिन यह सही नहीं है।

मेरे हिसाब से, अपने जीवन नकारात्मक भावनाओं और से दूर रखा जाना चाहिए योग और ध्यान कि आपके शरीर स्वस्थ हो जाएगा और मन भी हो जाएगा स्वस्थ और गलत भावनाओं में नहीं आएगा हर सुबह किया जाना चाहिए को ध्यान ताकि।

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