पीनट बटर : पीनट बटर के फायदे और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

पीनट बटर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप बादाम, अखरोट आदि जैसे महंगे मेवे का सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो आपको कम से कम पीनट बटर का सेवन जरूर करना चाहिए।

क्योंकि इसके फायदेसे कम नहीं हैं सूखे मेवों। इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

दरअसल, पीनट बटर मूंगफली से तैयार किया जाता है। और मूंगफली में ऐसे गुण होते हैं। जो आपको किडनी स्टोन की समस्या से भी बचाते हैं। इसलिए अगर आप हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार रात को सोने से पहले एक चम्मच पीनट बटर दूध में मिलाकर सेवन करते हैं। तब यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके अलावा पीनट बटर में भरपूर मात्रा में विटामिन बी5, जिंक, आयरन, पोटैशियम, सेलेनियम होता है। तो आइए जानते हैं। आपके शरीर के लिए मूंगफली का मक्खन खाने के क्या फायदे हैं?

मूंगफली का मक्खन 

  1. शरीर को प्रोटीन की आपूर्ति करता है
  2. लिए फायदेमंद आंखों के
  3. पाचन तंत्र
  4. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करेगाकम करेगा
  5. वजन
  6. मजबूत हड्डियों को बढ़ावाको बढ़ावा
  7. देता है ऊर्जा और उत्पादकतादेता है
  8. रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करता
  9. है आहार फाइबर में समृद्ध
  10. एंटीऑक्सीडेंट गुण
  11. मधुमेह के जोखिम को कम करता

है शरीर को प्रोटीन की आपूर्ति करता है

मूंगफली मक्खन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। लगभग 100 ग्राम पीनट बटर में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है। इससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी। जो लोग जिम जाते हैं या वर्कआउट करते हैं। मूंगफली का मक्खन उनके लिए बहुत जरूरी है।

आंखों के लिए फायदेमंद

जो लोग मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और उनकी आंखें थक जाती हैं। उन्हें पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि विटामिन ए आपकी आंखों के लिए काफी बेहतर माना जाता है।

बेहतर पाचन तंत्र

जिन लोगों का पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है। उन्हें पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। जो आपको कई तरह की बीमारियों से राहत दिलाने के साथ-साथ आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा

मूंगफली के मक्खन का सेवन आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। आप रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का सेवन करें। तो यह आपके बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए दिल के दौरे के खतरे को भी कम करता है।

वजन कम करें

अगर आप रोजाना एक चम्मच पीनट बटर का सेवन करते हैं। तो यह आपके वजन पर बहुत जल्दी काम करेगा। क्योंकि इसमें लगभग 100 कैलोरी होती है और यह मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है। जिससे आप अपना वजन कम करते हैं।

क्या रोज मूंगफली का मक्खन खाना ठीक है?

एक अध्ययन से पता चला है कि हर दिन मूंगफली खाने से मृत्यु का समग्र जोखिम 21% तक कम हो सकता है – और हृदय रोग की घटना को 38% तक कम कर सकता है।

हालांकि, मूंगफली कैलोरी में उच्च होती है और, जबकि उनमें “अच्छे वसा” होते हैं, बहुत अधिक बुरी चीज हो सकती है। अवांछित वजन बढ़ाने या अत्यधिक वसा के सेवन से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए अपने सेवन को कम करें।

मैं एक दिन में कितना पीनट बटर खा सकता हूं?

संतुलित और विविध आहार के हिस्से के रूप में खाए जाने पर, एक दिन में एक से दो बड़े चम्मच एक अच्छा भाग आकार होता है। चूंकि मूंगफली का मक्खन कैलोरी, फायदेमंद वसा और प्रोटीन में उच्च होता है, यह आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने में मदद कर सकता है। और अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको कितना पीबी खाना चाहिए।

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