आंवला रस के लाभ: जाने आंवले का रस पीने से ये अद्भुत लाभ होते हैं ? आंवला रस के 20 लाभ |

वर्तमान के दैनिक जीवन में व्यक्ति का स्वास्थ्य सहित रहना बेहद जरूरी हो गया है क्योंकि दिनोंदिन बीमारियां और हमारी लाइफ इस स्ट्रगल के दौर पर बहुत व्यस्त होती जा रही है जिसके कारण हमें हमारे शरीर पर ध्यान देने का तक मौका नहीं मिलता है आज हम आपको बताएंगे कि आंवला रस पीने से आपकी शरीर में क्या-क्या फायदे होते हैं दोस्तों हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और आंवला हर रूप में हमारे शरीर के लिए ही फायदेमंद होता है लेकिन आजकल लोग अधिकतर आंवले का जूस पीना पसंद करते हैं आयुर्वेद के अनुसार आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो हमारी त्वचा दाग और दाने आदि को जड़ से गायब करता है और हमारे शरीर के बाल और खून के लिए भी काफी फायदेमंद होता है अब हम पॉइंट मैं हम आपको इसके लाभ के बारे में बताएंगे लेकिन अभी तक आपने हमें इंस्टाग्राम (@basicofscience) पर फॉलो नहीं किया है तो फॉलो कर ले ।

आंवला रस के लाभ :-

  1. आंवले का रस पीने से कब्ज की समस्या से है राहत मिलती है और बाकी सभी पेड़ से जुड़ी समस्या खत्म होती है
  2. आंवले का रस हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जानकारी के लिए आपको बता दें कि आंवले का रस पीने से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों से निकलने वाले पानी की समस्या दूर होती है (रोते वक़्त आंसुओं को छोड़कर)
  3. आंवला हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है आंवले का रस पीने और सिर में थोड़ा सा लगाने पर हमारी डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और सिर में हो रही खुजली और बीमारियां जो आंवले के रस से दूर हो जाती है
  4. ठंड में आंवले का सेवन करना काफी गुणकारी माना गया है।
  5. कुष्ठ रोग में भी आंवले का रस फायदेमंद होता है।
  6. आंवले का पाउडर और शहद का सेवन करें। आंवले के रस में मिश्री मिलाकर सेवन करने से उल्टियों का आना बंद हो जाता है।
  7. आंवला शारीरिक क्रियाशीलता को बढ़ाता है। यह भोजन को पचाने में बहुत सहायता करता है। भोजन में प्रतिदिन आंवले की चटनी, मुरब्बा, अचार, रस चूर्ण आदि को शामिल करना चाहिये। इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है, पेट हल्का रहता है, रक्त की मात्रा में वृद्धि होती है।
  8. यह खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है।
  9. महिलाओं की समस्याओं के लिए बेहद लाभकारी माना गया है।
  10. हड्डियों के लिए सर्वोत्तम औषधि है। आंवले के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।
  11. आंवले के सेवन से तनाव में आराम मिलता है। नींद अच्छी आती है। आंवले का तेल सर को ठंडा रखता है।
  12. आंवले का सेवन करने से बाह्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है।
  13. यह संक्रमण से बचाव करता है। शरीर में फंगस आदि बीमारियों से बचाव करता है। आंवला शरीर को पुष्ट करता है।
  14. मूत्र विकारों से छुटकारा दिलाता है। मूत्र विकारों में आंवले का चूर्ण फायदा करता है। आंवले का छाल और उसका सेवन करें तो लाभ होता है।
  15. आंवले के रस का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है।
  16. अगर किसी को नकसीर की समस्या है तो आंवले का सेवन लाभकारी है।
  17. आंवला हमारे हृदय की मांसपेशियों के लिये उत्तम होता है। यह नलिकाओं में होने वाली रूकावट को समाप्त करता है।
  18. यह उग्रता व उत्तेजना से शांति दिलाता है। अचानक से पसीना आना, गर्मी लगना, धातु के रोग, प्रमेय, प्रदर आदि चीजों में आराम दिलाता है।
  19. आंवले के रस से बवासीर ठीक हो जाता है।
  20. आंवले में ऐंटीओक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। ये मौसम के कारण होने वाले वाइरल संक्रमण से भी बचाता है।

यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगे तो आप इसे शेयर करें और हमें इंस्टाग्राम (@Basicofscience) पर फॉलो करें और आपका हमारी साइट बेसिक ऑफ साइंस में आने के लिए बहुत धन्यवाद एसे हेल्थ से जुड़ी टिप्स के लिए हमारी साइट पर आते रहे।