Health Tips: किडनी फ्रेंडली फल जो आपकी किडनी को फायदा पहुंचाते है

हमारे गुर्दे रक्त को फ़िल्टर करते हैं और मूत्र के रूप में तरल अपशिष्ट उत्पादों का उत्पादन करते हैं। शरीर की सफाई करना उनका मुख्य कार्य है। तो आप अपनी किडनी की देखभाल कैसे करते हैं?
गुर्दे दो छोटे अंग होते हैं, जो रीढ़ की प्रत्येक तरफ, पसलियों के नीचे स्थित होते हैं। वे अतिरिक्त कचरे को खत्म करने, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने और हार्मोन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
बीमारी की अनुपस्थिति, एक संतुलित आहार और पर्याप्त पानी का सेवन आमतौर पर आपके गुर्दे को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त है।
हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ, जड़ी-बूटियां और सप्लीमेंट उन्हें मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

गुर्दे को साफ करने के लिए 9 जड़ी-बूटियाँ (भोजन)

  1. लहसुन
    लहसुन में एलिसिन नामक एक सक्रिय घटक होता है, जो कई स्तरों पर फायदेमंद होता है। इसमें जीवाणुरोधी, सूजनरोधी और एंटिफंगल गुण हैं। यह आपके गुर्दे को आपके रक्त से हानिकारक आक्रमणकारियों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  2. हल्दी
    हल्दी करक्यूमिन से बना होता है, जो सूजन वाले एंजाइमों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है जो क्रोनिक किडनी रोग का कारण बन सकता है। इसके अलावा, यह घटक कई प्रकार के हानिकारक रोगाणुओं के विकास को रोक सकता है, जिससे गुर्दे को राहत मिलती है।
  3. अदरक
    अदरक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है, जो किडनी को कमजोर कर सकता है, इसमें जिंजरॉल नामक एक यौगिक होता है, जो वास्तव में मधुमेह से लड़ने में मदद कर सकता है।
  4. हपुषा जामुन
    जुनिपर बेरी एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक है, इसलिए वे मूत्र की मात्रा बढ़ाकर गुर्दे को उत्तेजित करते हैं। यह अतिरिक्त तरल पदार्थ और यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद करता है जो एक विशेष प्रकार के बहुत दर्दनाक गुर्दे की पथरी का निर्माण कर सकता है।
  5. सिंहपर्णी की जड़ें
    गुर्दे को बढ़ावा देने के लिए डंडेलियन की जड़ें खाद्य, पकी या कच्ची होती हैं। वे गुर्दे और यकृत विकारों के इलाज के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।
  6. अजमोद
    अजमोद की छोटी मात्रा गुर्दे में फंसे विषाक्त पदार्थों को साफ करने के लिए पर्याप्त है। कारण: एपोलिस और मिरिस्टिसिन नामक दो घटक, प्राकृतिक मूत्रवर्धक जो गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  7. अजवाइन
    हमारे गुर्दे अपना काम करने के लिए पोटेशियम और सोडियम के संतुलन पर निर्भर करते हैं, और अजवाइन में दोनों होते हैं। अप्रत्याशित रूप से, इसमें बहुत सारा पानी होता है, जो मूत्र उत्पादन को बढ़ाता है और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है।
  8. दालचीनी
    दालचीनी का लगातार सेवन मधुमेह सहित चयापचय संबंधी विकारों से सुरक्षा प्रदान करता है, और गुर्दे को रक्त शर्करा के स्तर में होने वाली वृद्धि से बचाता है।
  9. मकई दाढ़ी
    कॉर्नबर्ड शरीर में कैल्शियम और द्रव के स्तर को बेहतर ढंग से बनाए रखकर गुर्दे और मूत्र पथ के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। 

हालांकि, कई फायदेमंद खाद्य पदार्थ, हर्बल चाय और सप्लीमेंट हैं जो किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं

 

यदि आप इन 9 जड़ी-बूटियों को अपने आहार में शामिल करते हैं जब आपके गुर्दे स्वस्थ होते हैं, तो वे चमत्कार कर सकते हैं रखने के लिए अधिकांश स्वस्थ लोगों को अपने गुर्दे को कुल्ला या साफ करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, कई फायदेमंद खाद्य पदार्थ, हर्बल चाय और सप्लीमेंट हैं जो किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं

यदि आप इन 9 जड़ी बूटियों को अपने आहार में शामिल करते हैं जब आपके गुर्दे स्वस्थ होते हैं, तो वे उन अंगों को संपन्न रखने के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

यदि हम से पोस्ट को लिखने में कुछ गलती हुई है तो आप उस गलती को हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते है | और हमारी साइट बेसिक ऑफ साइंस में आने के लिए धन्यवाद और हमें इंस्टाग्राम (@basicofscience) पर फ़ॉलो करने के लिए धन्यवाद|

आवश्यक सूचना – यह पोस्ट आपको केवल जानकारी देने के लिए ही है । कुछ भी उपचार करने से पहले डॉक्टर से परामर्श या सलाह जरूर ले ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *