क्या घर में रहने से घटती है इम्यूनिटी पावर अपनी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं हम

लोक डाउन के चलते सभी लोग अपने घर से नहीं निकल रहे हैं। यह सही भी है लेकिन लगातार घर के अंदर रहने से हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। घर से बाहर निकलना सुरक्षित नहीं है इसलिए कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप घर पर बिल्कुल स्वस्थ रह सकते हैं।

आज हम post मैं हम आपको इम्यूनिटी पावर के बारे में बताएंगे लेकिन अभी तक आपने हमें इंस्टाग्राम (@basicofscience) पर फॉलो नहीं किया है तो फॉलो कर ले ।

धूप में बैठे (sit in sunlight)

सूर्य की रोशनी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन यह जरूरी नहीं है की इसे घर के बाहर ही ले। सूर्य की रोशनी से हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी (vitamin D) मिलता है और यह हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने के लिए अपनी अहम भूमिका निभाता है।

धूप में बैठने का सही समय (best time to sit in sunlight)

धूप हमारे शरीर को जितना फायदा पहुंचाती है अगर हम उसे सही समय पर ना लेकर गलत समय और गलत तरीके से लेते हैं तो उसका नुकसान भी अवश्य होगा।

इसलिए यह जानना जरूरी है कि धूप ग्रहण करने का सबसे सही समय कौनसा है?

धूप में बैठने का सबसे अच्छा समय सुबह 8:00 से 11:00 बजे तक का होता है। इस समय के बीच कम से कम 20 मिनट तक धूप सेकना चाहिए। इस समय की धूप हमारी इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाती है।

धूप में बैठने के नुकसान

  • अधिक समय तक धूप में बैठने से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि जब हम लंबे समय तक धूप में बैठते हैं तब सूर्य से आने वाली किरणें हमारी स्क्रीन पर बुरा प्रभाव डालती है।
  • त्वचा काली हो जाती है।
  • इसके कारण स्किन कैंसर भी हो सकता है।
  • लंबे लंबे समय तक धूप में बैठने से चक्कर में आने लगते हैं।
  • मन खराब होने लगता है।
  • उल्टी का मन हो जाता है

थरमस की चाय से इम्यूनिटी पावर घटती है

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और सर्दियों में चाय पीने का अपना एक अंदाज होता है। कई लोग दिन में कई बार चाय बनाते हैं और कई लोग चाय को बनाकर थरमस में रख लेते हैं लेकिन यह गलत है ऐसा करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर घटती है। क्योंकि चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से चाय को ज्यादा गर्म करने पर वे खत्म हो जाते हैं। इसलिए चाय की पत्ती को आखरी में डाले और एक उबाल के बाद है उतार ले।

व्यायाम व योग करें

घर में रहते हुए भी खुद को फिट रखने के लिए योग व व्यायाम सबसे अच्छा विकल्प। हमें रोज व्यायाम करना चाहिए। कई ऐसे योग है जिनको करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

अगर आप बार बार बीमार हो रहे हो जैसे कि मौसम के बदलाव पर ज्यादा तो यह कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लक्षण है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगे तो आप इसे शेयर करें और हमें इंस्टाग्राम (@Basicofscience) पर फॉलो करें और आपका हमारी साइट बेसिक ऑफ साइंस में आने के लिए बहुत धन्यवाद एसे हेल्थ से जुड़ी टिप्स के लिए हमारी साइट पर आते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *