छाया के लिए बहतरीन लो-लाइट आउटडोर प्लांट्स

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे सबसे अच्छे आउटडोर प्लांट्स के बारे में जो आपके घर के बाहर और आपकी खिड़की के बाहर लगाए जा सकते हैं और हम इसके फायदों के बारे में भी बात करेंगे, आप सभी आए जानते हैं कि पेड़ हमारे पौधे हैं। और ये पौधे हमारे पर्यावरण के लिए कितने फायदेमंद हैं, ये पौधे हमें शुद्ध ऑक्सीजन देते हैं और पर्यावरण को शुद्ध रखने में मदद करते हैं और हमारे घर को सजाने में भी मदद करते हैं, इन सभी पेड़ों को पौधों से सजाया जाता है ताकि घर सुंदर दिखे।

और ये सभी पौधे ऐसे पौधे होंगे जो कम रोशनी में भी जीवित रह सकते हैं, ऐसे पेड़ पौधों को कम रोशनी की आवश्यकता होती है और इन्हें हमारे घर के ऐसे कोने में रखा जा सकता है जिसमें रोशनी की मात्रा कम हो और उन जगहों को सजाया भी जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है कि प्रकाश की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उन्हें प्रकाश की आवश्यकता होती है लेकिन ये पौधे कम रोशनी में भी जीवित रह सकते हैं

कैसे पौधे आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं

ये पेड़ पौधे आपको मानसिक और शारीरिक रूप से इस तरह से लाभान्वित करते हैं कि जब आप इन पेड़ पौधों को अपने घर में लगाते हैं बाग़, यह आपके आस-पास की प्रदूषित हवा को शुद्ध करता है और आपको शुद्ध हवा देता है और जब आप इन पेड़ों को अपने बगीचे में लगाते हैं। पेड़ पौधों के साथ बैठते हैं, वे आपको शांति का अनुभव कराते हैं और वे आपके मानसिक स्वास्थ्य और आपके मूड को भी अपने फूलों की सुगंध से ताज़ा करते हैं और शारीरिक लाभ यह है कि वे आपको शुद्ध हवा प्रदान करते हैं।

गार्डनमें आउटडोर संयंत्रों के भौतिक लाभ 

  1. बढ़ा देता है वायु गुणवत्ता (आप ताजा हवा दे दो)
  2. बीमारी की घट जाती है जोखिम
  3. को प्रोत्साहित स्वस्थ भोजन
  4. को बढ़ावा देता हैप्रयोग

आउटडोर पौधों कामानसिक लाभ

  1. अपने मनताज़ा
  2. तनाव relievesऔर चिंता
  3. मन बढ़ाता है
  4. कोबढ़ा देताआत्मसम्मान
  5. को बढाता है ध्यान स्पैन

यहाँ बेस्ट कम है प्रकाश आउटडोर संयंत्रों

  1. impatiens
  2. गुलाबी लेडी के चप्पल
  3. अंग्रेजी आइवी
  4. भूल जाओ मुझे वंचितों (स्कोर्पियन घास)
  5. Chives
  6. Hydrangeas
  7. फर्न्स
  8. एनेमोन
  9. Crocus
  10. नस्टाशयम
  11. Astilbe (झूठी बकरी की दाढ़ी)

impatiens

यह संयंत्र रंग बिरंगे फूलों है और यह बहुत सुंदर लग रहा है और यह स्टेम और उसके पर काट है फूल लगभग किसी भी रंग में आते हैं जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं, आमतौर पर इसके फूल गहरे नीले और बैंगनी रंग के होते हैं और इस पौधे को अधिक प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसके लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है, और पौधे की मिट्टी को लगातार नम रखना सुनिश्चित करें (लेकिन गीला नहीं) ताकि वे बढ़ सकें और फूल सकें।

पिंक लेडीज स्लिपर

इस पौधे के फूल गुलाबी रंग के होते हैं जो एक चप्पल के आकार के अच्छे लगते हैं। ये वास्तव में एक जंगली फूल हैं, और ये आर्किड परिवार का हिस्सा हैं। वे आमतौर पर जंगल में रहते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अक्सर पेड़ों के नीचे छायांकित क्षेत्रों में होते हैं।

अंग्रेजी आइवी

यह पौधा आमतौर पर एक इनडोर हाउसप्लांट के रूप में भी उगाया जाता है और यह एक छाया-प्रेमी पर्वतारोही है। यह न केवल सुपर आसानी से फैलता है (इसे कुछ क्षेत्रों में आक्रामक माना जाता है), लेकिन यह नम, छायादार परिस्थितियों में अच्छा करता है। और इस पौधे को दोपहर की रोशनी नहीं मिलनी चाहिए क्योंकि दोपहर की रोशनी इसकी पत्तियों को जला देती है, इसलिए आप इसे बाहर छायादार जगह पर लगाएं और इस पौधे को नम जगह पर रखें और नमी बनाए रखें।

फॉरगेट-मी-नॉट्स (बिच्छू घास)

अगर आपको अपने बगीचे में एक छोटा फूल वाला पौधा चाहिए तो यह आपके लिए एकदम सही है। इस पौधे के फूल छोटे नीले रंग के होते हैं और इनकी देखभाल करना आसान होता है। और यह ठंडे, गीले क्षेत्रों में रहता है।

ऑक्सीजन युक्त पौधे हमारे शरीर को कैसे लाभ पहुँचाते हैं?

ये सभी पौधे वातावरण में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ऑक्सीजन हमें हवा देने के लिए जरूरी है।

यह पौधा पर्यावरण से प्रदूषण को दूर करता है और शुद्ध औरदेता प्राकृतिक वातावरणहै। प्रदूषित वातावरण हमें बीमार कर सकता है और यह हमारे फेफड़ों को भी खराब कर सकता है और कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

इसलिए पौधे बीमारी को रोकने में भी मदद करते हैं और यह पौधा हमें एक स्वस्थ वातावरण देता है जिसमें हमारा शरीर सही महसूस करता है और यह शरीर के लिए अनुकूल वातावरण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *