बालों के झड़ने की रोकथाम: बालों के झड़ने को कम करने के 12 तरीके

जब किसी व्यक्ति की शक्ल की बात आती है, तो बालों द्वारा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है। जिस व्यक्ति के बाल नहीं होते हैं या उसके बाल कम होते हैं उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उसे उस स्तर का आत्मविश्वास नहीं मिला जो उसके पास हो सकता है।

पहले के दिनों में लोगों को कुछ उम्र के बाद बालों के झड़ने की समस्या हो जाती थी, लेकिन अब यह बहुत आम है। हर चौथा व्यक्ति बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहा है। यह सोचने का विषय है कि हम इससे कैसे निपट सकते हैं।

एक धनी व्यक्ति के लिए इन सभी समस्याओं को दूर करना आसान हो जाता है। अगर उनके सारे बाल झड़ गए, तो वे आसानी से हेयर ट्रांसप्लांट जैसे महंगे इलाज का खर्च उठा सकते थे। लेकिन एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के लिए इतना महंगा इलाज कराना मुश्किल है।

जब बालों की बात आती है, तो हमें रासायनिक उत्पादों का उपयोग करने का कोई जोखिम नहीं लेना चाहिए क्योंकि उनकी प्रतिक्रिया से गंजापन हो सकता है, और फिर यह पहले से अधिक गंभीर हो जाएगा। तो, कुछ तरीके हैं जिनसे हम बालों के झड़ने को रोक सकते हैं

  1. अपने बालों को धीरे से शैम्पू करें
    नियमित बाल धोनाको रोकने का एक हिस्सा है झड़ने बालों और खोपड़ी को साफ रखकर बालों के। ऐसा करने से, आप संक्रमण और रूसी के जोखिम को कम कर रहे हैं जिससे बाल टूट सकते हैं या झड़ सकते हैं। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि साफ बाल ज्यादा वॉल्यूम का आभास देते हैं।
  2. विटामिन की आवश्यकता
    विटामिन न केवल समग्र स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छे हैं। विटामिन ए खोपड़ी में स्वस्थ सीबम के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, विटामिन ई बालों के रोम को उत्पादक बने रहने में मदद करने के लिए खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाता है, और विटामिन बी बालों को स्वस्थ रंग बनाए रखने में मदद करता है।
  3. आवश्यक तेलों के साथ खोपड़ी की मालिश
    जो लोग काफी समय से बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, उन्हें कुछ मिनटों के लिए आवश्यक तेल से खोपड़ी की मालिश करनी चाहिए। यह आपके बालों के रोम को सक्रिय रहने में मदद करता है। आप लैवेंडर या बादाम, या तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  4. लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस
    किसी एक रस को अपने सिर पर मलें, रात भर छोड़ दें और सुबह धो लें। इसे एक हफ्ते तक नियमित रूप से करें, और आप परिणाम देखेंगे।
  5. गीले बालों को ब्रश करने से बचें
    जब बाल गीले होते हैं, तो यह सबसे कमजोर अवस्था में होते हैं। इसलिए गीले बालों में ब्रश करने से बचें क्योंकि बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। चौड़े दांतों वाली कंघी से अपने बालों को धीरे से मिलाएं। आप टंगलों को पूर्ववत करने के लिए उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं, कंघी या ब्रश का नहीं।
  6. ग्रीन टी को बालों में लगाएं
    यह साबित हो चुका है कि ग्रीन टी को बालों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है। इसे धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ दिनों के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  7. धूम्रपान और अल्कोहल युक्त पेय
    सिगरेट पीने से सिर में रक्त की मात्रा कम हो जाती है और इससे बालों का विकास कम हो जाता है।
    शराब पीने से भी बाल झड़ते हैं। साथ ही यह बालों की ग्रोथ को भी कम करता है।
  8. अपने सिर को पसीना मुक्त रखें
    गर्मियों के दौरान बहुत से लोग मीठा होने के कारण रूसी का अनुभव करते हैं, और बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। एलोवेरा या नीम वाले शैम्पू का इस्तेमाल करने से सिर ठंडा रहता है और डैंड्रफ से बचाव होता है।
  9. भृंगराज (झूठी डेज़ी)
    भृंगराज, जिसे झूठी डेज़ी के रूप में भी जाना जाता है, एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग लंबे समय से बालों के झड़ने को रोकने के लिए आयुर्वेदिक दवाएं तैयार करने के लिए किया जाता रहा है। भृंगराज न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि बालों को दोबारा उगाने में भी मदद करता है।
  10. बचें
    लगातार गर्म करने और सुखाने सेअपने बालों को कभी भी लगातार गर्म करने और सुखाने की प्रक्रियाओं के अधीन न करें। गर्मी बालों के प्रोटीन को कमजोर करती है, और लगातार गर्म करने और सुखाने से कमजोरी और नाजुकता हो सकती है जो बालों के झड़ने का कारण बनती है।
  11. शारीरिक गतिविधिनिकालें
    यह सबसे अच्छा होगा यदि आप हर दिन कुछ शारीरिक गतिविधि के लिए समय। दिन में 30 मिनट टहलना, तैरना या बाइक चलाना हार्मोनल स्तर को संतुलित करने, बालों का झड़ना कम करने में मदद करता है।

नियंत्रण तनाव स्तर
अतीत में किए गए अध्ययनों में तनाव को बालों के झड़ने से जोड़ने के लिए चिकित्सा प्रमाण मिले हैं। अपने आप को तनाव मुक्त करें; इसे करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है ध्यान। योग जैसे वैकल्पिक उपचार न केवल तनाव को कम करते हैं बल्कि हार्मोनल संतुलन को बहाल करते हैं।
तो, ये कुछ मददगार तरीके हैं जिनसे आप न केवल बालों को झड़ने से रोक सकते हैं बल्कि उन्हें दोबारा उगा भी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *