घर से मकड़ियों को स्वाभाविक रूप से दूर करने के लिए 7 हाउसप्लांट

हम जानते हैं कि मकड़ियां न केवल पर्यावरण के लिए अच्छी हैं, बल्कि आवश्यक भी हैं। उनके बिना, हमारा पूरा पारिस्थितिकी तंत्र खराब हो जाएगा।

लेकिन दो चीजें हैं जो हम में से कोई भी घर के अंदर, अपने घरों में या कहीं भी जाना नहीं चाहता है, और वह है मकड़ियों और रासायनिक उपचार उन्हें दूर रखने के लिए।

सौभाग्य से, बहुत सारे प्राकृतिक मकड़ी विकर्षक हैं, और उनमें से कुछ में ऐसे पौधे शामिल हैं जो घर के अंदर और बाहर मकड़ियों को पीछे हटाते हैं। बाहर भी मायने रखता है क्योंकि अगर हम उन्हें घर से दूर रखते हैं, तो वे घर के अंदर अपना रास्ता नहीं खोज पाएंगे।

अधिकांश मकड़ी-निवारक पौधों में तेज गंध होती है क्योंकि सुगंधित पौधे आमतौर पर कीड़ों को भगाने में अधिक प्रभावी होते हैं – लेकिन वे अभी भी आपके घर में भी बहुत अच्छी गंध लेते हैं।

मकड़ी को भगाने वाले पौधे:

ये पौधे सीधे मकड़ियों को पीछे हटाते हैं, लेकिन उनमें से कई मकड़ियों को आकर्षित करने वाले अन्य कीड़ों को दूर भगाते हैं। वे केवल आपके घर में एक वेब बनाने और अन्य क्रिटर्स को पकड़ने के लिए हैं। अगर वे आसपास नहीं हैं, तो यह और भी अच्छा है।

  1. लैवेंडर
    लैवेंडर देखने में इतना सुंदर है, और इसकी महक इतनी अच्छी है कि हम इसे कई सुगंधों और एयर फ्रेशनर में शामिल करते हैं।
    अच्छी बात है कि मकड़ियों को गंध से नफरत है। इसे बाहर उगाना आसान है क्योंकि यह पानी और बहुत अधिक धूप से आसानी से पनपता है।
    आप क्या कर सकते हैं या तो इसे घर के चारों ओर फूलों की क्यारियों में उगाएं, इसे सामने के आँगन और पीछे के डेक पर गमलों में उगाएँ, और इसे घर के अंदर गमलों में उगाएँ।
    एक खिड़की दासा एक उत्कृष्ट स्थान है क्योंकि यह एक सामान्य मकड़ी का प्रवेश बिंदु है।
  2. मिंट
    मिंट एक और सुंदर पौधा है, लेकिन आप इसे गमले या कंटेनर में उगाना चाहेंगे। यह बहुत आक्रामक है और अन्यथा हाथ से निकल सकता है।
    फिर से, यह इस पौधे की सुगंधित गंध है जो मकड़ियों को दूर भगाती है, और हमारे लिए, यह प्यारी खुशबू आती है। यह हमारे लिए दोहरी जीत है।
    लोग पुदीना भी लेंगे और इसे छोटे-छोटे थैलों में सूखने देंगे कि वे मकड़ियों को बाहर रखने के लिए बेसबोर्ड और खिड़की के सिले पर छोड़ दें।
    आप अपनी पसंद के किसी भी टकसाल का उपयोग कर सकते हैं, पेनिरॉयल से लेकर स्पीयरमिंट या बीच में कुछ भी।
  3. लेमन बाम
    पुदीने की तरह, लेमन बाम विली निली न लगाएं क्योंकि यह आपके पूरे बगीचे पर कब्जा कर लेगा। इसकी तेज गंध होती है, जिसे आप पसंद करेंगे, लेकिन दो विशेष कीट इसे पसंद नहीं करते हैं: मकड़ियां और फल मक्खियां।
    यह मकड़ियों और उनके शिकार में से एक की अनुपस्थिति पैदा कर सकता है, वैसे भी उनके लिए घर के अंदर रहने के लिए एक प्रोत्साहन को हटा सकता है।
    इसे उगाना आसान है। बस इसे भरपूर धूप दें और सुनिश्चित करें कि मिट्टी निकल जाए, ताकि आप जड़ों को न सड़ें, और बस इतना ही। यह काफी लचीला भी है, इसलिए यदि आपके पास हरा अंगूठा नहीं है तो चिंता न करें।
  4. तुलसी
    तुलसी मकड़ियों और अन्य कीड़े जैसे चींटियों, घरेलू मक्खियों और मच्छरों को भगाने में बहुत अच्छा है। यह एक लोकप्रिय पाक जड़ी बूटी हो सकती है, लेकिन इसकी सुगंधित खुशबू खौफनाक क्रॉलियों को दूर रखेगी। अपने हाथों को कुछ बुनियादी बर्तनों पर रखें और उन्हें घर में प्रवेश बिंदुओं के आसपास रखें।
    जड़ी बूटी को आपके घर के किसी भी क्षेत्र में तब तक उगाया जा सकता है जब तक कि इसे प्रतिदिन चार से पांच घंटे तक सीधी धूप मिलती है।
  5. रोज़मेरी
    रोज़मेरी एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में बारहमासी सबसे अधिक यूएसडीए प्लांट हार्डीनेस ज़ोन है। यहां तक ​​​​कि जहां यह नहीं है, यह अधिकांश भाग के लिए फलता-फूलता है जब तक कि आपके पास असाधारण रूप से कठोर मौसम न हो। आप इसे गमले या कंटेनर में उगा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह घर के अंदर और बाहर के लिए उपयुक्त है।
    खिड़की के सिले, रसोई काउंटर, और किसी भी विशिष्ट क्षेत्र में जहां आपको लगता है कि मकड़ियों आ रहे हैं, पर रखने के लिए छोटे बर्तनों में घर के अंदर उगाना एक आसान विकल्प है। आपको बस इतना करना है कि इसे पानी दें और कभी-कभी मिट्टी को फिर से भर दें, और यह लंबे समय तक टिकेगा।
  6. सिट्रोनेला
    यह पौधा, जिसे लेमनग्रास के नाम से भी जाना जाता है, वह जगह है जहाँ सिट्रोनेला तेल एक तेल से आता है जो अपने मकड़ी से बचाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह जरूरी नहीं कि सबसे आकर्षक आकर्षक पौधा हो (मेरे लिए, वैसे भी)। लेकिन इस घास के अंदर का तेल और एसिड जो रिसता है, मकड़ियों को लंबे समय तक दूर रखता है।
    आप इस घास को दक्षिण में बहुत देखेंगे क्योंकि यह सर्दियों में उतना अच्छा नहीं करती है। यदि आप उत्तर की ओर हैं और इसे आजमाना चाहते हैं, तो इसे एक कंटेनर में उगाएं। जब मौसम ठंडा हो, तो आप इसे घर के अंदर ला सकते हैं और फिर भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  7. मैरीगोल्ड
    मैरीगोल्ड्स, जैसा कि आप जानते हैं, शानदार दिखते हैं। उन्हें अपने घर की परिधि के आसपास, या यहां तक ​​​​कि अंदर या पोर्च पर गमलों में उगाने से न केवल एक सुंदर लॉन बनता है, बल्कि टन कीड़ों को दूर रखता है। उदाहरण के लिए, मकड़ियों, जूँ और मच्छर उनसे नफरत करते हैं।
    आपके यार्ड में कई रंग जुड़ जाएंगे, और आप कुछ मीठे कीड़ों को भी आकर्षित करेंगे जो आपको समस्या नहीं देंगे, जैसे कि तितलियाँ और मधुमक्खियाँ। इतना ही नहीं, प्याज, नींबू की क्रिया, गुलदाउदी जैसे और भी कई पौधे हैं। सोआ, खट्टे फल के पेड़, पुदीना, नीलगिरी आदि, जो मकड़ियों को हमारे बाथरूम, रसोई घर से दूर रखते हैं और हमारे घर की गंध को भी दूर करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.