August 12, 2020

गर्मी के मौसम में खुजली वाली त्वचा के लिए घरेलू उपाय

जब गर्मी शुरू होती है, उकाडा सभी को परेशान करता है। पसीना, चिपचिपाहट और विभिन्न रोग इसके साथ आएंगे। बहुत से लोगों को गर्मी पसंद नहीं है। गर्मियों में पसीने के कारण शरीर में खुजली होती है। लगातार खरोंच के कारण क्षेत्र लाल हो जाता है और निशान दिखाई देने लगते हैं। अत्यधिक खुजली भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए आज हम सीखने जा रहे हैं कि शरीर पर होने वाली खुजली को रोकने के लिए घर पर क्या किया जा सकता है।

पेट्रोलियम जेली लगाएं

पेट्रोलियम जेली शरीर की खुजली को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा, यदि त्वचा संवेदनशील है, तो पेट्रोलियम जेली बहुत उपयोगी है। इसलिए पेट्रोलियम जेली त्वचा की कोमलता को बनाए रखने में मदद करती है क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं।
पर इसे लगाने से पहले त्वचा अच्छी तरह साफ कर ले क्यों की आप की त्वचा पर मिटटी होगी और आप उस के ऊपर से पेट्रोलियम जेली लगा लेते है तो वह आप को नुकसान पहुंचा सकती है

एलोवेरा लगाएं

शरीर के खुजली वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाएं। कुछ मिनट के लिए खड़े रहें। यह तब खुजली को कम करने में मदद करेगा।

स्नान करें

आप को प्रतिदिन स्नान करना चाहिए जिस से आप तरोताजा रहेंगे और आप की स्किन स्वस्थ रहेगी इस लिए आप को राज नहाना चहिये

  • एक सही शावर जेल या शॉप का इस्तेमाल करें

बेकिंग सोडा लगाएं

सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाएं और पेस्ट को मिलाएं और पेस्ट को केवल खुजली वाले स्थान पर लगाएं। लेकिन जब त्वचा फट जाए या घायल हो जाए तो इस उपाय को न करें। बेकिंग सोडा शरीर के छोटे क्षेत्रों पर खुजली से राहत के लिए उपयोगी है। जब पूरे शरीर में खुजली हो, तो गुनगुने पानी में एक कप सोडा मिलाकर स्नान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *