क्यों आता है बिना वजह पसीना, क्या है बदबू का इलाज?

पसीना आना शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए सामान्य प्रकिया है। लेकिन कई बार बिना शारीरिक श्रम या बैठे-बैठे भी पसीना आने लगता है, और शरीर में बदबू भी आने लगती है इसलिए पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाना चाहिए।

और बिना कारण पसीना आना तो इसके पीछे कोई बीमारी हो सकती है। जानते हैं कि किस बीमारी में ऐसा होता है।

पसीने की बीमारी

डायबिटीज और हृदय में पसीने का कारण

जिनकी उम्र 40-50 वर्ष के बीच है और बिना शारीरिक श्रम के ही बैठे-बैठे घबराहट, सीने में दर्द और पसीना आ रहा है तो यह हृदय रोगों का लक्षण हो सकता है।

उन्हें तत्काल किसी हृदय रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए। मधुमेह रोगियों को बैठे-बैठे अधिक पसीना आए व बेचैनी हो तो उसका शुगर कम हो गया है।

 

थायरॉइड के रोगियों में ज्यादा पसीना व वजन कम

थायरॉइड दो तरह का होता है। हाइपर और हाइपो थायरॉइड। हाइपर थायरॉइड में इसका स्तर ज्यादा होता है जबकि हाइपो में थायरॉइड का स्तर घटता है।

हाइपर थायरॉइड के रोगियों में ज्यादा पसीना आता और उनका वजन भी कम होता है।

अगर वजन कम हो और पसीना ज्यादा आ रहा है तो थायरॉइड की जांच डॉक्टरी सलाह से करवा सकते हैं।

 

टीबी के मरीजों को पसीना क्यों आता है?

ट्यूबरक्लोसिस यानी टीबी (TB) के मरीजों में संक्रमण के कारण अधिक पसीना आता है। जो रात में ही अधिक आता है। सोते समय तकिया या बिस्तर भीग जाता है।

इसी तरह एंजाइटी में भी ज्यादा पसीना आ सकता है लेकिन इमसें मरीज ज्यादा बेचैन रहता है। हाथों में पसीना ज्यादा होता है।

 

बिना वजह पसीना आने का कारण

एक साथ कई लोग आपके आसपास हैं लेकिन पसीना ज्यादा आपको ही आ रहा है। साथ ही यह परेशानी थोड़ी देर ही रहती है। जिन्हें ज्यादा पसीना आता है यह परेशानी हमेशा ही रहती है।

 

डॉ. विशाल गुप्ता, फिजिशियन, एसएमएस मेडिकल कॉलेज

 

पसीने की बदबू का इलाज

1. शहद का प्रयोग

शहद के प्रयोग से भी आप बहुत जल्दी पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं इसके नहाने के बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मसाज करें और पानी से साफ कर लें ऐसा करने से पूरे दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।

यह उपाय पसीने की दुर्गंध को दूर करने के लिए सबसे उपयोगी है।

 

2. फिटकरी 

फिटकरी का प्रयोग एंटीसेप्टिक होने के साथ ही पसीने की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी काफी लाभकारी है नहाने के पानी में एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और फिर उस पानी से नहाए पसीने की दुर्गंध नहीं आती है।

 

3. पुदीना

पुदीने की पत्तियों का प्रयोग पुदीने की पत्तियों के द्वारा भी आप बहुत जल्दी पसीने की बदबू पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

 

कैसे इस्तेमाल करें 

इसके लिए सबसे पहले पुदीने के पत्तों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाएं और उस पानी से नहाएं।

इसे पसीने की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

इसके अलावा साथ ही तनाव मुक्त रहने के लिए भी काफी लाभकारी है।

 

4. नींबू के रस

नींबू के रस का प्रयोग नींबू शरीर की दुर्गंध से बचने में काफी लाभकारी होता है।

इसमें पसीने की बदबू को दूर करने के कई गुण पाए जाते हैं।

इसके साथ ही हमारी स्किन के पीएच लेवल को भी हर एडजेस्ट करता है जिन जगहों पर आपको ज्यादा पसीना आता है वहां पर नींबू के रस का प्रयोग करें।

 

5. नियमित रूप से हर रोज धोएं अपने कपडे

आपके कपड़े आपके शरीर से आने बाले पसीने की बदबू को सोख लेते हैं। यदि आप पसीने लगे हुए कपड़ों को बिना धोए सूखने देते हैं तो अगले दिन उन कपड़ों से पसीने की और ज्यादा दुर्गन्ध आएगी. इसलिए कपड़ो को हर रोज धोये और साफ कपडे पहने।

 

6. वाइट हल्के व ढीले सूती कपड़े पहने

गर्मियों के दिनों में डार्क या काले कपड़े पहनने से बचे. गर्मी और पसीने से बचने के लिए हल्के, सूती और वाइट कपडे पहने. गर्मियों में कॉटन के कपड़े आपके पसीने तथा नमी को सोख लेते है जिससे आपके बाहरी कपड़ो से पसीने की दुर्गन्ध नहीं आती।

 

7. एक अच्छे पाउडर का करे चयन

आपको मार्किट में कई सारे ऐसे कूलिंग पाउडर मिल जायेंगे जिनके प्रयोग से भी आप शरीर की दुर्गन्ध को कुछ हद तक दूर कर सकते हैं. इसलिए पसीने की बदबू को दूर करने के लिए कूलिंग पाउडर का प्रयोग करना भी एक बेहतरीन ऑप्शन है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *